madhya-pradesh-by-elections-2020-when-will-the-by-elections-be-held-in-madhya-pradesh

Madhya Pradesh By-Elections 2020: मध्य प्रदेश में कब होंगे उपचुनाव?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Madhya Pradesh By-Elections 2020: मध्य प्रदेश में 27 विधानसभा सीटों के उपचुनाव की तैयारी तेज हो गई है। कोरोना संकट के बीच चुनाव कब और कैसे संभव होंगे। यह सवाल हर किसी के मन में है। पहले उम्मदी जताई जा रही थी कि चुनाव सितंबर में हो सकते हैं लेकिन फिर तारीखे बढ़ती चली गईं। सब के मन में सवाल ये है कि चुनाव आखिर होंगे कब। कोविड-19 के बीच उपचुनाव को लेकर की जाने वाली तैयारियों का निर्वाचन आयोग ने आकलन कर लिया है।

मध्य प्रदेश उपचुनाव: बीजेपी को हराने के लिए ये है कांग्रेस का मास्टर प्लान

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उपनुचाव वाले सभी जिलों के कलेक्टरों ने निर्वाचन आयोग को चुनाव कराने के लिए अपनी सहमति दे दी है। निर्वाचन आयोग की तैयारियों को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े में चुनाव हो सकते हैं। वहीं इससे पहले भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कुछ दिन पहले एक अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा था कि मध्य प्रदेश में उपचुनाव तय समय ही होंगे। उन्होंने सितंबर के आखिरी सप्ताह में मध्य प्रदेश उपचुनाव के आयोजन की ओर इशारा किया था। लेकिन कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए अब तक उपचुनाव नहीं हो पाए हैं।

मध्य प्रदेश उपचुनाव: ‘बीजेपी के खिलाफ लोगों में आक्रोश, कांग्रेस करेगी वापसी’

वहीं दूसरी ओर उपचुनाव की तैयरियों की बात की जाए तो मध्य प्रदेश की 27 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में विभिन्न कलेक्टरों ने चुनाव आयोग को अपनी ओर से सहमति दे दी है। इस सहमति के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर महीने की 15 तारीख के बाद किसी भी तारीख को चुनाव हो सकते हैं। वहीं कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो इसके लिए 2225 बूथों की संख्या बढ़ाने की उम्मीद जताई गई है। जिससे मतदान केंद्रों पर भीड़ न इकट्ठी हो और सुरक्षा तथा चुनाव अधिकारियों को मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराने में सहूलियत हो।

मध्य प्रदेश उपचुनाव: बीजेपी की योजना जमीनी स्तर पर तय!

सूत्रों की मानें तो अगले सप्ताह तक निर्वाचन आयोग की ओर से उपचुनाव के लिए कोविड गाइडलाइंस जारी की जा सकती हैं। आगामी 25 अगस्त से उपचुनाव में तैनात किए जाने वाले रिटर्निंग अधिकारियों व एआरओ की ट्रेनिंग शुरू की जा रही है। निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव वाले सभी 18 जिलों के कलेक्टरों से उनकी तैयारियों के बारे में भी जानकारी हासिल की थी।

मध्य प्रदेश उपचुनाव : अंदरूनी कलह से जूझ रही बीजेपी, प्रत्याशी चयन करना मुश्किल!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव आयोग की सक्रियता को देखते हुए भाजपा और कांग्रेस सहित तीसरे मोर्च ने मध्य प्रदेश की जनता के बीच सक्रियता बढ़ा दी है। जल्द चुनाव की संभावना को देखते हुए भाजपा ग्वालियर-चंबल संभाग में सक्रिय हो गई है। पार्टी 22 से 24 अगस्त तक इस क्षेत्र में बड़े कार्यक्रम करने जा रही है। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल हो रहे हैं। कांग्रेस की रणनीति अभी बंद कमरों में ही बन रही है। भाजपा के कार्यक्रम के बाद कांग्रेस नेता भी ग्वालियर-चंबल संभाग में सक्रिय होंगे।

Madhya Pradesh By-Elections 2020

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।