Home » सांवेर उपचुनाव में सिलावट vs प्रेमचंद, ढाई लाख मतदाता तय करेंगे इनका भविष्य

सांवेर उपचुनाव में सिलावट vs प्रेमचंद, ढाई लाख मतदाता तय करेंगे इनका भविष्य

Madhya Pradesh Sanver Assembly By Elections : BJP Tulsi Silawat Congress Premchand Guddu, know about sanver seat
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Madhya Pradesh Sanver Seat: मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव (Madhya Pradesh By Elections 2020) हो रहे हैं। इनमें से इंदौर की सांवेर सीट (Sanver, Indore) पर भी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है। मध्य प्रदेश के मालवा उत्तर क्षेत्र में आने वाली इस ग्रामीण सीट से बीजेपी के टिकट से तुलसी सिलावट (BJP Candidate Tulsi Silwat) तो कांग्रेस की टिकट से प्रेमचंद गुड्डू (Congress Candidate Premchand Guddu) मैदान में हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia, BJP) के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद उनके सहयोगी विधायक भी कांग्रेस को छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे। उनमें से सांवेर सीट से तुलसी सिलावट भी उन बागी विधायकों में से एक हैं जो कांग्रेस छोड़ बीजेपी में चले गए।

तुलसी सिलावट बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के सबसे करीबी लोगों में से एक हैं। वहीं प्रेमचंद गुड्डू उन कद्दावर नेताओं में एक हैं जिनका एक लंबा अरसा राजनीति में बीता हो। बीते दिनों सांवेर विधानसभा में हुए एक रैली में कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने बीजेपी और तुलसी सिलावट पर निशाना साधते हुए उन्हें चिंटु का पापा कहा और जनता से अपील की इन गद्दारों की चुनाव में जमानत जब्त होनी चाहिए। वहीं बीजेपी प्रत्याशी तुलसी सिलावट का कहना है कि प्रदेश के विकास के लिए उन्होंने बीजेपी को ज्वाइन किया है।

READ:  मध्यप्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण रोकने में असफल, सतना के जज हुए शिकार

सांवेर सीट से बीजेपी उम्मीदवार तुलसी सिलावट का चुनाव खतरे में

बहरहाल अब बात करते हैं, सांवेर विधानसभा के मतदाताओं की सांवेर सीट पर कुल 2,46,685 मतदाता हैं, जिसमें 1,27,495 पुरुष मतदाता और 1,19,180 महिला मतदाता हैं। साल 2018 में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान सांवेर विधानसभा सीट पर कुल 80.43% मतदान दर्ज किया था। जबकि साल 2013 में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में 78.41% फीसदी लोगों ने वोटिंग की थी जबकि वर्ष 2008 में 73.61% वोटिंग दर्ज की गई थी।

वहीं इससे इतर, अतिरिक्त कलेक्टर अभय बेडेकर ने कहा है कि, इस बार चुनाव आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर एक अभिनव प्रयोग किया है। इसमें दिव्यांग के साथ 80 वर्ष से ऊपर के लोगों के वोट डाक मतपत्र के माध्यम से पंजीकृत किए जाएंगे। 80 से अधिक आयु के मतदाता, 677 विकलांग लोग सांवेर विधानसभा क्षेत्र में हैं। इससे पहले बीते दिनों चुनाव आयोग ने घोषणा करते हुए कहा था कि, कोरोना वायरस और सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए उम्रदराज, दिव्यांग जैसे कई अन्य श्रेणी के लोगों के लिए पोस्टल बैलेट से वोटिंग की जाएगी।

READ:  अस्पताल में Oxygen Cylinder आते ही मरीजों के परिजनों ने लूट लिए, देखें वीडियो

बता दें कि चुनाव आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं। इनमें से 16 सीटें ग्वालियर-चंबल संभाग की है जबकि अन्य सीटें सागर और मंदसौर बुरहानपुर सहित प्रदेश के अन्य जिलों की हैं। इन सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग की होगी जबकि मतदान के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।