Home » मध्य प्रदेश उपचुनाव: सभी 27 सीटों पर अक्टूबर में हो सकती है वोटिंग, अधिकारियों की ट्रेनिंग शुरू

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सभी 27 सीटों पर अक्टूबर में हो सकती है वोटिंग, अधिकारियों की ट्रेनिंग शुरू

madhya-pradesh-by-elections-2020-when-will-the-by-elections-be-held-in-madhya-pradesh
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Madhya Pradesh By-Elections 2020: मध्य प्रदेश में 27 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तैयारियां जोरो पर हैं। चुनाव आयोग नें भी उप चुनाव के लिए कमर कस ली है। वहीं बीजेपी और कांग्रेस सहित सभी पार्टियां भी जोर शोर से तैयारी में जुट गई हैं। कोरोना और सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए चुनाव आयोग ने पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ा दी है और अपने अधिकारियों की ट्रेनिंग भी शुरू करवा दी है। माहौल को देखकर अंदेशा जताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश 27 सीटों पर होने वाले उप-चुनाव अक्टूबर में कराए जा सकते हैं।

मध्य प्रदेश उपचुनाव: बीजेपी को हराने के लिए ये है कांग्रेस का मास्टर प्लान

मध्य प्रदेश उपचुनाव के दौरान व्यवस्था, इंतजाम और चाक चौबंध को लेकर तैयारियां चल रही है। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर अधिकारियों के ट्रेनिंग सेशन शुरू करवा दिए गए हैं। चुनाव आयोग रिटर्निंग अधिकारी और एआरओ अन्य अधिकारियों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। चुनाव की तैयारियों के चलते यह अनुमान लगाया जा रहा है कि चुनाव आयोग जल्द से जल्द चुनाव कराने के मूड में है। हालांकि, इन तैयारियों पर भारत निर्वाचन आयोग ही फैसला लेगा।

READ:  मानसून की बेरुखी से किसान परेशान, अब तो सूखने लगी है ज़मीन

Madhya Pradesh By-Elections 2020: मध्य प्रदेश में कब होंगे उपचुनाव?

कोविड 19 के चलते चुनाव आयोग के द्वारा गाइडलाइन का पालन कराने के लिए बूथों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। अगले हफ्ते भारत निर्वाचन आयोग की ओर से कोविड प्रोटोकॉल से जुड़ी गाइडलाइन भेज दी जाएगी। चुनाव आयोग ने सभी 18 कलेक्टरों की सहमति मिलने के बाद 27 सीटों पर 2225 बूथ बढ़ाकर चुनाव कराए जाने का फैसला किया है।

चुनाव के बाद भी क्यों होते हैं उपचुनाव, ये हैं 6 कारण

27 सीटों होने वाले उप-चुनावों में बसपा ने भी अपने उम्मीदवारों को उतारने का फैसला किया है। उम्मीदवारों का चयन भी लगभग तय हो गया है। सिर्फ सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करना बाकी है।

READ:  मध्यप्रदेश में टीकाकरण की सफलता के पीछे है इन युवाओं का हाथ

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।