मध्य प्रदेश उपचुनाव: चुनाव आयोग की बड़ी घोषणा, 29 नवंबर से पहले होगी वोटिंग

Bihar Vidhan Sabha Election : चुनाव आयोग के अनुसार इस तरह होंगे चुनाव, देखें गाइडलाइन
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मध्य प्रदेश उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने कहा है कि सभी 27 सीटों पर 29 नवंबर से पहले वोटिंग हो जाएगी। इलेक्शन कमीशन ने शुक्रवार को बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि, बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही उपचुनाव भी करवाए जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि, देश भर में 64 ऐसी विधानसभा सीट है जहां उपचुनाव होने हैं इसमें मध्य प्रदेश की 27 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि एक लोकसभा सीट पर भी 29 नंबवर से पहले चुनाव होंगे। वहीं इलेक्शन कमीशन ने ये भी साफ कर दिया है कि बिहार विधानसभा चुनाव भी 29 नंबवर से पहले कराए जाएंगे। चुनाव आयोग का कहना है कि, कई राज्यों ने कोरोना संकट और बाढ़ को देखते हुए चुनाव टालने की मांग की थी, लेकिन राज्यों के CEO और मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया गया है।

READ:  कोरोना हर एक पर बरपा रहा अपना कहर, इन 10 हस्तियों ने भी तोड़ा दम

मध्य प्रदेश उपचुनाव: कांग्रेस ने इन 15 सीटों पर फाइनल किए अपने उम्मीदवार, देखें लिस्ट

चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि मध्य प्रदेश अब नंवबर मध्य तक वोटिंग हो सकती है। इससे पहले 21 अगस्त को चुनाव आयोग ने कोरोना को ध्यान में रखते हुए चुनाव कराने की गाइडलाइंस जारी की थी। इस गाइडलाइंस के मुताबिक, उम्मीदवार को नामांकन पत्र, शपथ पत्र और नामांकन को लेकर सिक्युरिटी मनी ऑनलाइन ही जमा करना होगा।

इसके मुताबिक, चुनाव कार्य को लेकर सभी व्यक्ति मास्क लगाएंगे। चुनाव से जुड़े हॉल, रूम या परिसर में प्रवेश के दौरान थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. वहां सेनिटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था की जाएगी। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। घर-घर जाकर पांच लोगों को संपर्क की अनुमति दी जाएगी।

READ:  Madhya Pradesh: Lack of oxygen in Shahdol Medical College causes 12 deaths

मध्य प्रदेश उपचुनाव: शिवराज का ‘विकास’ नहीं, ‘रामशीला यात्रा’ जिताएगी बीजेपी को चुनाव! 

कोरोना के चलते चुनाव आयोग ने अतिरिक्त 2225 बूथों की संख्या बढ़ाई
मध्य प्रदेश में उपनुचाव वाले सभी जिलों के कलेक्टरों ने निर्वाचन आयोग को चुनाव कराने के लिए अपनी सहमति दे दी है। निर्वाचन आयोग की तैयारियों को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि 15 अक्टूबर के बाद चुनाव हो सकते हैं। कोरोना वायरस के खतरे को भांपते हुए इन चुनाव में अतिरिक्त 2225 बूथों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया गया है। वहीं मतदान केंद्रों पर भीड़ न इकट्ठी हो इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए चुनाव अधिकारियों को मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराने की भी ट्रेनिंग दी गई है। बता दें कि चुनाव आयोग ने उपचुनाव वाले सभी 18 जिलों के कलेक्टरों से उनकी तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की थी।

READ:  Coronavirus: अस्पताल में Oxygen Cylinder आते ही मरीजों के परिजनों ने लूट लिए, देखें वीडियो

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।