Home » HOME » बीजेपी का घोषणा पत्र : एक बार फिर 370 खत्म करने और राम मंदिर बनाने का वादा, 10 खास बातें…

बीजेपी का घोषणा पत्र : एक बार फिर 370 खत्म करने और राम मंदिर बनाने का वादा, 10 खास बातें…

lok sabha elections 2019 : BJP manifesto General election ram mandir farmers article 370 modi, 10 point
Sharing is Important

नई दिल्ली, 8 अप्रैल। दोबारा सत्ता में वापसी की तैयारी में जुटी भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जारी इस घोषणा पत्र में बीजेपी ने जनता से कई वादे किए हैं। इनमें राम मंदिर का निर्माण, आतंकवाद से सख्ती से निपटना, संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने सहित 2030 तक सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना शामिल हैं। जानिए बीजेपी के घोषणा पत्र की खास बातें…

1.) एक बार फिर संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने का वादा –
नई दिल्ली स्थित बीजीपे मुख्यालय में जारी मोदी सरकार के इस घोषणा पत्र में साल 2014 में हुए आम चुनाव के दौरान संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने का वादा किया गया था उसे एक बार फिर बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में शामिल किया है। हांलाकि मोदी सरकार ने अपने पांच साल के शासनकाल में धारा 370 को हटाने का क्या रोड मैप तैयार किया था इसका लेखा-जोखा सामने नहीं है।

2.) एक बार फिर तेजी से होगा राम मंदिर का निर्माण –
बीजेपी हर बार की तरह इस बार राम मंदिर के नाम पर चुनाव लड़ती नजर आ रही है। साल 2014 में ‘गुजरात मॉडल’ पेश कर विकास के नाम पर सत्ता में आई मोदी सरकार ने इस बार भी अपने चुनावी वादे में राम मंदिर के निर्माण का जिक्र किया है।

3.) राम मंदिर पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बयान –
इस मामले में केन्द्रीय गृहराज्य मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, पिछली बार की तरह इस बार भी राम मंदिर के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है कि हम सभी संभावनाओं को तलाशेंगे। हमारी कोशिश होगी की सौहार्दपूर्ण वातावरण में जल्द से जल्द राम मंदिर का निर्माण किया जाए।

READ:  Did Mamata Banerjee insulted the national anthem?

4.) बिना किसी सिक्योरिटी के 50 लाख रु तक का ऋण
बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि, भारतीय अर्थव्यवस्था को तेज़ी से विकसित करने के लिए 22 प्रमुख चैम्पियन सेक्टरों का निर्धारण. उद्यमियों को बिना किसी सिक्योरिटी के 50 लाख रु तक का ऋण। पूर्वोत्तर राज्यों में MSME को पूंजीगत सहायता देने के लिए ‘उद्यमी पूर्वोत्तर’ योजना।

5.) सबके लिए शिक्षा, 200 नए केन्द्रीय और नवोदय विद्यालय –
सबके लिए शिक्षा को जरूरी बताते हुए बीजेपी ने घोषणा करते हुए कहा है कि सरकार बनने पर देश भर 200 नए केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों का निर्माण किया जाएगा।

6.) 2024 तक डॉक्टरों की संख्या दोगुनी करने का वादा –
इन सबसे इतर बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधाए देने की बात कहते हुए साल 2024 तक एमबीबीएस और स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की संख्या दोगुनी करने का वादा किया है।

7.) महिला सशक्तिकरण के वादे –
भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने की दृष्टि से बीजेपी ने बड़ा वादा करते हुए कहा है कि, तीन तलाक, निकाह हलाला जैसी प्रथाओं को प्रतिबंधित व समाप्त करने के लिए विधेयक लाजा जाएगा। जबकि सभी आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता को आयुष्मान भारत के तहत काम करेंगी।

8.) गरीबों का स्तर सुधारने का वादा –
बीजेपी ने गरीबी खत्म करने के लिहाज से वादा किया है कि, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की संख्या को घटाकर 10% से भी कम किया जाएगा। जबकि 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सुविधाएं होंगी जिससे लोगों को परेशानी न हो।

READ:  What is the reason behind withdraws farm laws?

9.) प्रवासी भारतियों के बीच पारस्परिक संवाद को बढ़ावा –
प्रवासी भारतियों के बीच पारस्परिक संवाद को बढ़ावा देने के लिए ‘भारत गौरव’ की शुरुआत होगी। वहीं वैश्विक समस्याओं जैसे आतंकवाद और भ्रष्टाचार के विरुद्ध बहुपक्षिय सहयोग की बात कही गई है। इसके अलावा राजनयिक और सम्बंधित कैडरों को पहले से मजबूद का वादा किया गया है।

10.) सभी किसानों को 6000 रुपये सालाना आर्थिक मदद –
6000 रुपये सालाना आर्थिक मदद अब केवल दो हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को ही नहीं, बल्कि देश के सभी किसानों को मिलेगी। छोटे और खेतिहर किसानों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन दी जाएगी।