Lok Sabha Election 2019 : 7 चरणों में होंगे चुनाव, 11 अप्रेल से वोटिंग, 23 मई को रिजल्ट, देखें पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली, 10 मार्च। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि, चुनाव 7 चरणों में संपन्‍न होंगे। मुख्य चनाव आयुक्त के मुताबिक, लोकसभा चुनाव का पहला चरण 11 अप्रैल को होगा जबकि 23 मई को मतगणना की तारीख तय की गई है।

इसके साथ ही पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को चुनाव कार्यक्रम घोषित करते हुये कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान की अधिसूचना 18 मार्च को जारी की जायेगी।

बता दें कि, 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में संपन्न हुआ था। आम चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है।

Also Read:  BJP behind Hanuman Chalisa controversy: Shiv Sena

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल, चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल, पांचवें चरण का मतदान छह मई और छठवें चरण का मतदान 12 मई और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा।

23 मई को चुनावों के परिणामों की घोषणा की जाएगी। समूची चुनाव प्रक्रिया 27 मई को सम्पन्न करने का लक्ष्य तय किया गया है। बता दें कि वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त होना है।