Lok Sabha Election 2019, Lok Sabha Election Results 2019, odisha ke modi, BJP MP Pratap Chandra Sarnagi, BJP, Prime minister narendra modi, PM Modi, Amit Shah,

मिलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे खास लोगों में से एक ‘ओडिशा के मोदी’ से

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भुवनेश्वर, 26 मई। लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर में मिले प्रचंड बहुमत में बीजेपी ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश दुनिया में चर्चा है वहीं इस बीच एक शख्स एसा भी है जो इन दिनों सोशल मीडिया पर ‘ओडिशा के मोदी’ के नाम से छाए हुए हैं। जानिए आखिर कौन हैं ओडिशा के मोदी जिनसे पीएम मोदी भी प्रभावित हैं।

प्रताप सारंगी का जन्म नीलगिरी के गोपीनाथपुर नामक गांव में हुआ था। उनके परिवार की आर्थिक हालत ठीक नहीं थी। उनका 4 जनवरी 1955 को हुआ था। उन्होंने स्थानीय फकीर कॉलेज से ग्रेजुएट किया है।

READ:  शहडोल: चार दिन में 8 नवजात बच्चों की मौत, क्या है कारण?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सारंगी का झुकाव शुरूआत से ही आध्यात्मिक की तरफ रहा। वो रामकृष्ण मठ में साधु बनना चाहते थे। इसके लिए वो कई बार मठ भी गए थे। लेकिन जब मठ वालों को पता लगा कि उनके पिताजी का देहांत हो चुका है और उनकी मां अकेली हैं, तो मठ वालों ने उन्हें मां की सेवा करने की सलाह दी।

‘ओडिशा के मोदी’ के नाम से मशहूर हुए बीजेपी सांसद का नाम प्रताप चंद्र सारंगी है। सारंगी इस बार हुए लोकसभा चुनाव में ओडिशा के बालासोर से जीत हासिल कर संसद तक पहुंचे हैं।

उन्होंने बालासोर लोकसभा सीट से बीजेडी प्रत्याशी रबिंद्र कुमार जोना को 12 हजार 956 वोटों से हराकर जीत हासिल की हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रताप सांरगी ने शादी नहीं की है।

READ:  Jaswant Singh: बीजेपी के संस्थापक सदस्य जसवंत सिंह का निधन, 6 साल से कोमा में थे

बीते साल सारंगी की मां का देहांत हो गया था। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि बड़े ही सादे अंदाज में सारंगी जमीन पर बैठकर कागजातों को देख रहे हैं।

खबर यह भी है कि सारंगी साइकिल से चलते हैं। उनके पास अपनी को संपत्ति नहीं है। वे अपना जीवन बेहद सादगी से जीते हैं। उन्हें अपने इलाके के लोगों का भरपूर समर्थन हासिल हैं। सोशल मीडिया पर सारंगी की एक तस्वीर करते हुए शख्स ने यहां तक लिख दिया कि उन्हें ओडिशा का मुख्यमंत्री तक बनाने की मांग कर दी।

बता दें कि सांसद का चुनाव जीतने से पहले प्रताप सारंगी ओडिशा के नीलगिरी विधानसभा सीट से विधायक थे। इससे पहले सारंगी 2004 और 2009 में इस इलाके से दो बार विधायक रह चुके हैं।

READ:  स्वतंत्र पत्रकार रिज़वाना तबस्सुम ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में सपा नेता को ठहराया ज़िम्मेदार

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में सारंगी ने चुनाव लड़ा था लेकिन मोदी लहर के बावजूद वे जीत दर्ज नहीं कर पाए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सारंगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे करीबी और खास लोगों में से एक हैं। पीएम मोदी जब भी ओडिशा जाते हैं तो सारंगी से जरूर मिलते हैं।