Home » गौतम बुद्ध नगर : पति लड़ रहे लोकसभा चुनाव, पत्नी निभा रही कर्मठ कार्यकर्ता की भूमिका

गौतम बुद्ध नगर : पति लड़ रहे लोकसभा चुनाव, पत्नी निभा रही कर्मठ कार्यकर्ता की भूमिका

Lok Sabha Election 2019, Gautam Buddha Nagar, Pragatisheel Samajwadi Party, Jyoti Singh Jitendta Singh Chaudhary Bihari Singh
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कार्तिक सागर | गौतम बुद्ध नगर

चुनाव में पति अगर अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को लेकर राजनीति में सक्रिय है तो उसके पीछे उसकी इच्छाशक्ति के अलावा पत्नी और परिवार का अहम रोल होता है। ऐसा ही कुछ लोकसभा चुनाव के दौरान गौतमबुद्ध नगर सीट से देखने को मिल रहा है।

इस सीट से प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से उम्मीदवार और एक बार फिर राजनीति में सक्रिय नजर आ रहे जितेन्द्र सिंह की पत्नी और पूर्व दिग्गज नेता चौधरी बिहारी सिंह की बहू ज्योति सिंह की कर्मठता और उनकी प्रभावशील व्यक्तित्व में।

ज्योति सिंह अपने पति के लिये चुनाव प्रचार में पत्नी, बहू और माँ की जिम्मेदारी निभाते हुए मैदानी स्तर पर एक कर्मठ कार्यकर्ता की भूमिका भी अदा कर रहीं हैं।

READ:  कौन है Oxygen Man, Coronavirus से जूझ रहे लोगों की कैसे बचा रहा जान?

एक तरफ़ जहाँ जितेन्द्र सिंह अपने पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाते हुए लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ़ पत्नी ज्योति सिंह भी कंधे से कन्धा मिलाकर अपने पति का साथ दे रही हैं।

Lok Sabha Election 2019, Gautam Buddha Nagar, Pragatisheel Samajwadi Party, Jyoti Singh Jitendta Singh Chaudhary Bihari Singh

ज्योति सिंह ने ग्रेजुएशन तक शिक्षा हासिल की है। उनकी चुनावी प्रचार की अलग ही शैली है। वे जिससे भी इलाके में मिलती हैं उसे अपना बना लेती हैं। ज्योति सिंह से प्रभावित होकर इलाके की माहिलायें भी उनका साथ दे रहीं हैं।

ज्योति सिंह की दिनचर्या की बात करें तो वे सुबह जल्दी उठ जाती हैं। उसके बाद वे सारे घर के काम निपटा और अपने हाथो से चौधरी बिहारी सिंह को खाना खिलाने के बाद, पति के प्रति जिम्मेदारियों को समझते हुए चुनाव प्रचार में लग जाती हैं।

READ:  Delhi's new Covid peak: 10,774 Covid cases in a day, 65% among youngsters

ज्योति सिंह की अपने काम करने की अलग ही शैली है। रविवार को लोकसभा क्षेत्र के कई सेक्टर और गाँव में प्रचार के लिये पहुँची और जनता से जुड़ उनकी समस्याओं को जाना। साथ ही आगामी चुनाव में पति को वोट देने की अपील की।

एक साथ इतने काम के बाद भी ज्योति सिंह अपने कार्यकर्ताओं का ख्याल रखना नहीं भूलती हैं। वे उनके लिये अपनी मौजूदगी में नाश्ते से लेकर खाने तक का भरपूर इंतज़ाम करती हैं। ज्योति सिंह को इस तरह पति के लिये जी जान से जुटा देख लोग उनसे काफ़ी प्रभावित हो रहे हैं।