Lohri 2021: पारंपरिक व्यंजन जो बढ़ाए लोहड़ी की रंगत, तो बनाइए ये खास पकवान

Lohri 2021: Traditional dishes that increase the taste of Lohri, so make this special dish at home
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Lohri 2021: Traditional dishes that increase the taste of Lohri, so make this special dish at home: लोहड़ी त्यौहार की जहां बात आती है वहीं त्योहार के आते आते पकवानों की भीनी भीनी खुशबू घरों से आने लगती है ऐसे में हम अपना सकते है खास और आसान पारंपरिक व्यंजन जो सेलिब्रेशन में बढ़ाएंगी दोगुना मजा। (Lohri 2021: Traditional dishes that increase the taste of Lohri, so make this special dish at home)

तिल और गुड़ की गजक

मकर संक्रांति हो या फिर लोहड़ी त्यौहार इन सब में सबसे खास और पारम्परिक व्यंजन है तिल और गुड़ से तैयार गजक। बताते चलें कि, सर्दियों में खाई जाने वाली गजक पंजाब की ट्रडिशनल रेसिपी है। वैसे तो इसे घर पर भी बनाना बेहद आसान है, मगर बाजार में भी यह आसानी से मिल जाती है। स्‍वादिष्‍ट गजक के साथ त्यौहार को खास बनाएं। साथ ही बताया, यह सेहत के लिए अच्‍छी होती है और इसका जायका भी भी सबको पसंद आता है तो वहीं सेहत के नजरिए से यह सबसे महत्वपूर्ण है।

Lohri 2021: घर पर बनाएं ये स्पेशल फेस पैक और लोहड़ी पर दिखें सबसे खूबसूरत

सरसों का साग और मक्के की रोटी

सरसों का साग विथ मक्के दी रोटी। पंजाबियों में सबसे खास पकवानों में से एक यह व्यंजन है। सरसों का साग न हो तो मजा अधूरा रह जाता है, सरसों का साग पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. इसमें फॉलेट, आयरन आदि भरपूर होते हैं. यह खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट और सेहत के लिए अच्‍छा होता है। जिसके साथ मक्के की रोटी हो जाए तो मजा दोगुना हो जाता है।

अकबर के शासन से जुड़ा है लोहड़ी का इतिहास

गुड़-मूंगफली चिक्की

ठंड का मौसम हो या फिर लोहड़ी का सेलिब्रेशन, इन सब में कुछ मीठा खाना हो तो गुड़ और मूंगफली की चिक्की से बेहतर क्‍या हो सकता है। जो अक्सर प्रायः बनाया जाने वाला पकवान है।ऐसे में इस बार लोहड़ी पर अपने मेहमानों का स्‍वागत गुड़-मूंगफली की चिक्की से करे।

कौन हैं दुल्ला भट्टी और लोहड़ी पर क्यों प्रचलित है इनकी कहानी

Makar Sankranti 2021: आखिर क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति, क्या है इसकी पौराणिक कथा?

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।