Adult Film इंडस्ट्री बर्बादी की कगार पर, क्या सरकार देगी राहत पैकेज?

Adult Film INDUSTRY IN LOCKDOWN: चीन के वुहान शहर से शुरू होने वाला कोरोनावायरस अब तक दुनिया भर के लगभग 200+ देशों को प्रभावित कर चुका है। अब तक 41 लाख से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, वहीं, दुनियाभर में इस महामारी से 2 लाख 82 हजार से भी ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) भी कोरोना वायरस से दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्रभावित रहने वाला देश रहा है । अमेरिका में कोरोना से सबसे बड़ी संख्या में मौतें हुई हैं। यहां पर कोविड-19 के कुल 1,329,072 मामलों की पुष्टि हुई है। अमेरिका में कोरोनावायरस के कम से कम 1,328,201 मामले हैं और अमेरिका में वायरस से कम से कम 79,508 लोग मारे गए हैं।

शायद ही दुनिया का कोई भी देश, राज्य या शहर है जो इस संक्रमण से प्रभावित न हुआ हो । कोरोना के कहर के चलते कई सेक्टर इस महामारी से इतनी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं कि वे बंद होने की कगार पर हैं और दुनिया के तमाम देश कोरोना के कारण आर्थिक संकट का सामना भी कर रहे हैं । कई क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां और विश्व बैंक, आईएमएफ, यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र जैसी बड़ी वित्तीय संस्थाएं इस महामारी के बाद दुनिया में मंदी और बड़ी आर्थिक मोर्चे पर आने वाली परेशानियों के बारे में बात कर रही हैं ।

कई औधोगिक क्षेत्रों में लॉकडाउन के कारण अरबों रुपये का नुकसान हुआ है । अर्थशास्त्रियों का मानना है कि वे अगले 3-4 वर्षों तक इस नुक़सान से उभर नहीं पाएंगे, लाखों लोग पहले ही अपनी नौकरी और आजीविका खो चुके हैं और लाखों लोग खोने की कगार पर हैं । भारत में भी करोड़ों लोगों की नौकरी पर संकट बना हुआ है । शायद आपको आश्चर्य हो मगर कोरोनोवायरस महामारी से प्रभावित एक सेक्टर पोर्न इंडस्ट्री भी है। जी हाँ, आपने सही सुना, पोर्न इंडस्ट्री को कोरोवायरस महामारी ने बहुत प्रभावित किया है । (Adult Film INDUSTRY IN LOCKDOWN) इस इंडस्ट्री में हज़ारों पोर्न स्टार काम न मिलने से बेरोज़गार हो चुके हैं ।

क्या आपने कभी 1 मीटर की दूरी से पोर्न स्टार को सेक्स करते हुए देखा है ?

अधिकतर देशों की सरकारों ने अपने नागरिकों को घर पर रहने का ही अनुरोध किया है । तमाम देशों में कई-कई महीनों से लॉकडाउन चल रहा है । सभी देशों ने अपने-अपने नागरिकों से सोशल डिस्टेनसिंग बनाए रखने सख्ती से पालन करने को कहा है। लेकिन पोर्न इंडस्ट्री एक ऐसा उद्योग है, जहाँ सोशल डिस्टेनसिंग बनाए नहीं रखा जा सकता । क्या आपने कभी कोई ऐसी पोर्न फिल्म देखी है जहाँ अभिनेता मास्क पहने हैं ?? क्या आपने कभी 1 मीटर की दूरी से पोर्न स्टार को सेक्स करते हुए देखा है ?? हमें उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि हमारा क्या मतलब है … पोर्न इंडस्ट्री में सोशल और फिज़िकल दूरी बनाए रखने का भी .0% मौका नहीं है और इस तरह संक्रमण फैलने की संभावना 200% तक बढ़ जाती है।

दुनिया की सबसे बड़ी फ्री पोर्न साइट ने भी अकेले 2018 के दौरान 33,500,000,000 से अधिक साइट विज़िटर हासिल किए । लॉकडाउन होने के कारण पोर्न डाउनलोड और पोर्न की स्ट्रीमिंग लगभग तीन गुना हो गई है। (Adult Film INDUSTRY IN LOCKDOWN) कोरोनावायरस के डर के कारण कई पोर्न स्टूडियो पहले ही बंद हो चुके हैं । पोर्न स्टार्स को उनके शूट में देरी करने के लिए कहा गया है और लॉकडाउन और आगे शूट नहीं होने के कारण उन्हें कोई भुगतान नहीं किया जा रहा है। दुनियाभर में आजकर पोर्न की साइट्स पर यूज़र की संख्या में भारी इज़ाफा हुआ है।

ऐसे देशों में जहां पोर्न उद्योग को वैध कारोबार माना जाता है और वो रोजगार क्षेणी के अंतर्गत आता है, सरकारों ने राहत पैकेज की पेशकश करके ऐसे लोगों का समर्थन करने की योजना बनाई है, लेकिन भारत जैसे देशों के बारे में क्या है जहां पोर्न उद्योग सिर्फ अवैध नहीं है, बल्कि एक बहुत बड़ा सामाजिक तिरसकार है । भारत में पोर्न इंडस्ट्री में काम करने वाले लोगों को कहीं नहीं जाना है। ऐसे लोगों का जीवन बिना किसी काम, पैसे और भोजन के पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। विडंबना यह है कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पोर्न उपभोक्ता है।

(Adult Film INDUSTRY IN LOCKDOWN) आइए आपको ग्लोबल पोर्न इंडस्ट्री के कुछ अद्भुत आंकड़ों को बताते हैं

  • 25 प्रतिशत सर्च इंजन केवल सेक्स सर्च से संबंधित हैं
  • इंटरनेट से 35% पोर्न वीडिओ डाउनलोड किए जाते हैं
  • 40 मिलियन अमरिकियों का कहना है कि वे नियमित रूप से पोर्न साइट्स देखते हैं
  • 18 से 24 वर्ष की आयु के 70% पुरुष प्रति माह कम से कम एक बार पोर्न साइट पर जाते हैं
  • ऑनलाइन पोर्न का देखने का सबसे बड़ा समूह 35 और 49 वर्ष की आयु के बीच का पुरुष है
  • इंटरनेट पर पोर्न देखने में एक तिहाई महिलाएं हैं
  • पोर्न देखने के लिए रविवार का दिन सबसे लोकप्रिय दिन माना गया है
  • पोर्न साइट्स को नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन और ट्विटर की तुलना में हर महीने अधिक नियमित ट्रैफ़िक प्राप्त होता है
  • पोर्न इंडस्ट्री का लगभग $ 97 बिलियन का कारोबार है, जिसमें लगभग 12 बिलियन डॉलर ये इंडस्ट्री अमेरिका से ही कमाती है ।
  • 2018 में दुनिया की सबसे बड़ी पोर्न साइट पर 5,517,000,000 घंटे से अधिक पोर्न देखा गया

ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।