फिर से लॉकडाउन की आहट, कई जगह सख़्ती, इन राज्यों में मंथन जारी

सर्दी बढ़ने के साथ ही कोरोना ने फिर से पैर पसारने शुरु कर दिये हैं। त्योहारों में जिस तरह से लोगों ने लापरवाही बरती उसके बाद से जैसे कोरोना के मामलों में फिर से बढ़ोतरी हो गई है। कई राज्यों में सरकारें कोरोना को काबू करने के लिए फिर से लॉकडाउन और सख़्तियां बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र सहित देश के कई हिस्सों में संक्रमितों की संख्या में फिर उछाल आ रहा है। ऐसे में सरकारें दोबारा सख़्ती, नाइट कर्फ़्यू से लेकर लॉकडाउन तक पर विचार करने लगी हैं। कई जगह तो इस तरह के क़दम उठा भी लिए गए हैं।

इंदौर में अचानक एक शोरुम से 31 संक्रमित मरीज़ मिलने के बाद से मध्यप्रदेश में भी हड़कंप मच चुका है। राज्य के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने यहां मीडिया से कहा कि दिन में 3 बजे एक उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना संबंधी मामलों की समीक्षा होगी। इसमें कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए नए निर्णय लिए जा सकते हैं।

मध्यप्रदेश में लॉकडाउन पर मंथन

मध्यप्रदेश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने के बीच सरकार शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना संबंधी मामलों की समीक्षा करेगी। राज्य के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने यहां मीडिया से कहा कि दिन में 3 बजे एक उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना संबंधी मामलों की समीक्षा होगी। इसमें कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए नए निर्णय लिए जा सकते हैं। डॉ. मिश्रा ने संकेत दिए कि शाम तक गृह विभाग कोरोना संबंधी नए दिशानिदेर्श जारी कर सकता है। इसमें लॉकडाउन से संबंधित दिशानिर्देश भी शामिल हो सकते हैं। भोपाल और इंदौर समेत सभी ज़िलों में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राजधानी भोपाल में गुरुवार को लगभग 450 नए मरीज़ मिले। इसके बाद आज सुबह फिर लगभग 350 नए संक्रमित मिलने की सूचनाएं हैं।

ALSO READ: इंदौर में फिर कोरोना विस्फोट, एक ही शोरुम के 31 कर्मी निकले Covid-19 पॉज़िटिव

Also Read:  Shanghai Lockdown,What Next in India?

अहमदाबाद में 57 घंटे का कर्फ्यू

गुजरात के अहमदाबाद शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए शुक्रवार से निगम सीमा अंतर्गत 57 घंटे का कर्फ़्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। मौजूदा हालात के मद्देनजर गुजरात सरकार ने राज्य में 23 नवंबर से माध्यमिक स्कूल और कॉलेज खोलने के अपने फ़ैसले पर रोक लगा दी है। अधिकारियों ने कहा कि अहमदाबाद शहर में शुक्रवार (20 नवंबर) रात 9 बजे से कर्फ़्यू शुरू होगा, जो सोमवार (23) सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि इस ”पूर्ण कर्फ़्यू” के दौरान केवल दूध और दवा की दुकानें ही खुली रहेंगी।

दिल्ली की बढ़ी टेंशन

राजधानी दिल्ली में तो कोरोना का ग्राफ तेज़ी से ऊपर की ओर भाग रहा है। रिकॉर्ड संख्या में लोगों के संक्रमित होने और जान गंवाने की वजह से दिल्ली को लेकर टेंशन बढ़ गई है। अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक तरफ जुर्माना राशि में वृद्धि कर दी है तो सादियों में मेहमान की संख्या में कमी कर दी गई है। छठ पूजा पर लोगों को नदियों और तालाबों के किनारे जाने की इजाज़त नहीं दी गई है तो राज्य सरकार एक बार फिर बड़े बाज़ारों में लॉकडाउन पर विचार करने को मजबूर हो गई है। पिछले 24 घंटे में यहां 8 हज़ार से अधिक केस मिले हैं।

ALSO READ: प्रदूषण बढ़ने से कोरोना क्या और घातक हो जाएगा?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा है कि सर्दियों के क़रीब आते ही पूरे पश्चिम एशिया में कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। बड़ी संख्या में मौतों को रोकने के लिए देशों को पाबंदियों को और कड़ा करने और बचाव के क़दम उठाने की ज़रूरत है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups