Home » लद्दाख: भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक गिरफ्तार

लद्दाख: भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक गिरफ्तार

India China tension
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भारत चीन सीमा के बीच भारतीय सैनिकों ने लद्दाख स्थित पैंगोंग झील के पास से एक चीन सैनिक को पकड़ा है। घटना शुक्रवार की है जब एक चीनी सैनिक एलएसी क्रॉस भारतीय सीमा में दाखिल हो गया था। इस गुस्ताखी पर भारतीय सैनिकों ने चीन के उस सैनिक को गिरफ्तार कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएलए के पकड़े गए सैनिक के साथ तय प्रक्रियाओं के मुताबिक व्यवहार किया जा रहा है, इस बात की जांच की जा रही है कि किन परिस्थितियों में उसने एलएसी पार की और वो क्यों भारतीय सीमा में दाखिल हुआ।

Oxford-AstraZeneca vaccine: दुनिया का वो पहले शख्स जिसे सबसे पहले लगा कोरोना का टीका

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी सैनिक को रेजांग ला हाइट इलाके में पकड़ा गया है। भारतीय सैनिकों ने इस बात की जानकारी चीन को देते हुए कहा है कि उनका एक सैनिक हमारे कब्जे में है। दोनों सेनाएं एक दूसरे के संपर्क में हैं। बता दें कि बीते वर्ष टकराव उत्पन्न होने के बाद से ही दोनों देशों की ओर से एलएसी में सैनिक तैनात किए गए हैं।

READ:  Why did China ban LinkedIn?

कोरोना वैक्सीन लगवाने के 16 दिन बाद मौत, शरीर में होने लगे थे अजीबो-गरीब बदलाव

पिछले साल अक्टूबर में भी भारतीय सैनिकों ने चुमार-डेमचोक इलाके से एक चीनी सैनिक को पकड़ा था। चीनी सैनिक के पास से अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए थे। इस दौरान पूछताछ के बाद उसे चीन को लौटा दिया था। चीन ने दावा किया था कि एक चरवाहे को खोए हुए याक को खोजने में मदद के दौरान उसका सैनिक एलएसी पार कर गया था।

मोदी सरकार के 5 बड़े घोटाले, जिनके सबूत मिटाने पर जुटी है सरकार

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच बीते 9 महीनों से लद्दाख स्थित सीमा पर तनाव बरकरार है। वहीं जून में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प भी हुई थी, जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे तो चीन को भी भारी नुकसान झेलना पड़ा था। भारतीय क्षेत्र में सड़कों और पुलों के निर्माण से बौखलाए ड्रैगन ने सीमा पर सैनिकों की संख्या बल में वृद्धि कर दी थी। इस दौरान कई दौर की बातचीत के बाद भी दोनों देशों की सेनाएं पीछे नहीं हटी हैं।

READ:  Tension between India and China increased again

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।