निवार चक्रवात

10 पॉइंट्स में जानिए ‘निवार’ चक्रवात के बारे में सब कुछ

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि ये तूफान 25 नवंबर को तमिलनाडु के मामल्लपुरम और पुडुचेरी के कराईकल तटों को पार करेगा। इस तूफान का नाम निवार चक्रवात रखा गया है। माना जा रहा है कि यह तूफान तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी तबाही मचा सकता है।

6 घंटों में गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप लेगी निवार : साइक्लोन निवार बंगाल के दक्षिण-पश्चिम खाड़ी से चलकर कुड्डलोर से 320 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व, पश्चिम में पुडुचेरी से लगभग 350 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और चेन्नई से 410 किमी पूर्व-दक्षिण-पूर्व दूरी पर स्थित है। यह अगले 6 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकती है।

चेन्नई: कल मेट्रो सुबह 7 से रात 10 बजे तक चलेगी : चक्रवाती तूफान निवार के मद्देनजर तमिलनाडु में रेल सेवाओं पर भी असर पड़ा है। वहीं चेन्नई मेट्रो की ओर से कहा गया है कि हॉलिडे ट्रेन सेवाओं के साथ मेट्रो ट्रेन सेवा की समय सारिणी में बदलाव किया गया है। बुधवार को मेट्रो ट्रेन सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। हर 10 मिनट पर मेट्रो चलेगी

READ:  लॉकडाउन में फंसे मजदूर-छात्र जा सकेंगे अपने घर, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

Chinese Apps Banned: एक्शन में मोदी सरकार, अब 43 Chinese Apps पर लगाया प्रतिबंध, देखें पूरी लिस्ट

बारिश से सड़कें लबालब : निवार चक्रवात की वजह से तमिलनाडु में भारी बारिश हो रही है। ऐसे में चेन्नई के कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गई हैं। 

तमिलनाडु में लोकल ट्रेन रहेगी बंद :निवार चक्रवात के मद्देनजर सरकार ने बुधवार सुबह 10 बजे से लोकल ट्रेन बंद रखने का फैसला लिया है।

भारी बारिश की संभावना : भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक ने बताया कि 25 नवंबर को तटीय और उत्तरी तमिलनाडु के आंतरिक जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु के उत्तरी जिले सबसे अधिक प्रभावित रह सकते हैं। 

READ:  CBSE Exam: कोरोना के चलते 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम रद्द

निचले इलाके में रहने वाले लोगों को कैंप में जानें को कहा गया : तमिलनाडु के कुड्डलोर के आपदा निगरानी अधिकारी ने बताया कि निचले इलाके में रहने वाले लोगों को सरकार द्वारा स्थापित कैंप में जाने को कहा गया है। वहीं ब्लॉक और पंचायत में जोनल टीमों को तैनात किया गया है जो तुफान के बाद सड़कों की सफाई और बिजली के खंभे को सही करेंगे।

IAS Tina Dabi Divorce: टीना डाबी का तलाक वो क्लाइमेक्स है जो तनिष्क के विज्ञापन ने नहीं दिखाया

तमिलनाडु में छुट्टी घोषित : चक्रवाती तूफान निवार के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने बुधवार को तमिलनाडु में छुट्टी घोषित कर दी है। हालांकि इस दौरान आवश्यक सेवाएं पर रोक नहीं रहेगी।

राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से जरूरतमंदों की मदद करने को कहा : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दक्षिण भारत के कई क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान ‘निवार’ के दस्तक देने की आशंका को देखते हुए मंगलवार को पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे जरूरतमंदों की मदद करें। उन्होंने ट्वीट किया कि चक्रवाती तूफान ‘निवार’ तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में दस्तक दे रहा है। कृपया सुरक्षा संबंधी सभी कदमों का अनुसरण करें। 

READ:  मध्य प्रदेश उपचुनाव: शिवराज ने कसा कांग्रेस पर शिकंजा, सीबीआई बढ़ा सकती है दिग्विजय की टेंशन!

120 से 145 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान : मौसम विभाग ने बताया है कि इस दौरान हवा की रफ्तार 120-130 किमी प्रति घंटा होगी, जो बढ़कर 145 किमी प्रति घंटा तक भी पहुंच सकती है। तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at [email protected] to send us your suggestions and writeups.