Home » Kisan Credit Card: अब किसान के लिए KCC लिमिट बढ़वाना हुआ आसान

Kisan Credit Card: अब किसान के लिए KCC लिमिट बढ़वाना हुआ आसान

Kisan Credit Card KCC Limit Yono Krishi
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 14 अगस्त से किसानों के लिए अपने मोबाईल ऐप्लीकेशन YONO पर एक नई सुविधा जोड़ दी है। इसका नाम है YONO KRISHI, इसके ज़रिये अब किसान घर बैठे अपने मोबाईल पर ही किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की लिमिट बढ़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस नए फीचर से किसान भाई बैंक के लंबे कागज़ी झंझट से मुक्त हो जाएंगे। जिन किसानों के पास स्मार्ट फोन नहीं है उनके लिए भी इस प्रक्रिया को आसान बनाया गया है, वे लोग बैंक जाकर कम समय में इस प्रक्रिया को पूरा करवा पाएंगे।

SBI के अनुसार इस नए फीचर से 75 लाख किसानों को फायदा होगा जो एसबीआई के ग्राहक हैं। इस ऐप की मदद से किसानों को कागज़ी झंझट से मुक्ति मिलेगी साथ ही प्रक्रिया में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा। स्टेट बैंक निरंतर डिजिटल माध्यमों में नए प्रयास से किसानों की ज़िंदगी आसान बनाने की कोशिश कर रहा है।

READ:  Karnal SDM Ayush Sinha on farmers protest: "Break their head"

यह भी पढ़ें: PM KISAN YOJNA: आपके 2 हज़ार आए या नहीं ऐसे करें चेक

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड?

किसान क्रेडिट कार्ड भारत सरकार की एक योजना है जिसका मकसद किसानो को बैंक से आसान कर्ज़ उपलब्ध करवाना है। आपको बता दें कि किसानो को फसल उगाने के लिए भारी कर्ज़ लेना पड़ता था, वे अपने रिश्तेदारों, साहूकारों और ज़मीदारों से भारी ब्याज़ दर पर कर्ज़ लेते थे, कर्ज़ न चुका पाने पर इन किसानों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता था। भारत सरकार ने किसानों को बैंक के माध्यम से कर्ज़ लेने के लिए प्रेरित किया, इस स्कीम में किसानों को कम ब्याज़ पर लोन दिया जाता है। इस स्कीम के आने के बाद से किसानों का जीवन न सिर्फ खुश्हाल हुआ है बल्कि कर्ज़ न चुकाने की वजह से आत्महत्या की घटनाएं भी कम हुई है। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आप अपने बैंक के वेबसाईट पर जा सकते हैं, या अपने बैंक की शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

READ:  Farmers' debt increased by 57.7 percent in five years

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।