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Karwa Chauth 2021: व्रत के दौरान बरतें ये सावधानियां, नहीं होगी पेट संबंधी समस्या

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Karwa Chauth 2021: करवा चौथ के दिन सुहागन महिलाएं निर्जल व्रत कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। लेकिन इस कामना में वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भूल जाती हैं। वैसे तो हमारी संस्कृति में व्रत को ब​हुत ही पवित्र माना गाया है और बताया गया है कि इससे आपके शरीर को नुकसान नहीं होता, बल्कि फायदा ही होता है। लेकिन फिर भी कुछ लोगों को फास्ट के बाद तकलीफ होती है। ऐसे में हमारे हेल्थ एक्पर्ट एमडी आयुर्वेद डॉक्टर दिनेश चौधरी (Dr. Dinesh Choudhary, Bhopal) ने हमें बताया कि व्रत के दौरान और व्रत के बाद हमें क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए, जिससे आपकी सेहत को नुकसान न हो और व्रत के बाद आप सेहतमंद महसूस करें।

डॉक्टर चौधरी ने बताया कि व्रत रखने वाली महिलाएं आजकल अक्सर शाम को चाय कॉफी ले लेती हैं। लेकिन इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। क्योंकि ऐसा बहुत कम ही होता है कि हम 24 घंटे बिना पानी और खाने के रहें। जब एकदम से हम भूखे रहते हैं तो शरीर में एसिड लेवल बढ़ जाता है। जिससे पेट संबंधी परेशानी होती है।

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मीठे से तोड़े व्रत
हमारी संस्कृति के अनुसार व्रत खोलने के बाद मीठा खाया जाता है या​ मीठे से ही व्रत खोला जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि भूखा रहने से शरीर में ​एसिड लेवल बढ़ जाता है, मीठा उस एसिड को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए हमारी संस्कृति में व्रत मीठे से तोड़ने की परम्परा है, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से एकदम सही है। दूध से बनी मिठाइयां जैसे खीर, रबड़ी, कलाकंद या सेवई सबसे अच्छे विकल्प हैं। इससे एनर्जी लेवल ऊपर रहेगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी। पर इस बात का ध्यान रखें कि एकदम ज्यादा मीठा खाने से भी तुरंत आपकी कैलरी बढ़ जाएगी और आपकी सेहत को नुकसान होगा। इसकी बजाए गुड़ या डार्क चॉकलेट खाएं।

ऐसे करें पानी का सेवन
व्रत खत्म होते ही आप सबसे पहले खजूर खाएं, जो ना सिर्फ इंस्टेंट एनर्जी देता है बल्कि इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है। साथ ही इस दिन महिलाएं यह व्रत पति के हाथ से पानी पीकर ही खोलती है, लेकिन एकदम से पानी पीने की बजाए सिप-सिप करके पीएं। आप नारियल पानी, नींबू पानी, जूस, लेमोनेड, ग्रीन या ब्लैक टी भी ले सकती हैं। इससे एसिडिटी नहीं होगी।

ऐसा हो रात का डिनर
डॉक्टर ने बताया कि रात के खाने में एक दम हल्का खाना लें। डिनर में पत्तेदार सब्जियां, ओट्स, सलाद, सूप, चपाती, दाल जैसी हैल्दी चीजें लें। इसके अलावा टोफू, गाजर, सेब, बींस का सेवन करें। दिन भर भूखा रहने के बाद ज्यादा मसालेदार खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। व्रत खोलने के बाद 15-20 मिनट सैर करें। फिर सोने से 1 घंटा पहले 5-6 ड्राई-फ्रूट्स, अंजीर या किशमिश वाला गुनगुना दूध पीएं। इससे आपका पेट ठीक रहेगा और पेट संबंधी परेशानी नहीं होगी।

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