Home » कर्नाटक : परीक्षा में नकल रोकने के लिए छात्रों के साथ जानवरों जैसा व्यवहार

कर्नाटक : परीक्षा में नकल रोकने के लिए छात्रों के साथ जानवरों जैसा व्यवहार

karnataka students made to wear cartons box to stop them from cheating in exam
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ground Report News Desk

कर्नाटक के हावेरी जिले स्थित एक यूनिवर्सिटी में परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए जो तरीका अपनाया है वह शायद अपनी तरह का पहला और सबसे अजीब तरीका है। परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए करीब 50 छात्रों के सिर पर कार्टन का डिब्बा पहनाया गया। इस मामले में हावेरी जिले के डिप्टी डायरेक्टर ऑफ पब्लिक इंस्ट्रक्शन (डीडीपीआई) ने प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज को एक नोटिस जारी कर अपने छात्रों को परीक्षा के दौरान नकल करने से रोकने के लिए जबरन कार्डबोर्ड बॉक्स (गत्ते का डिब्बा) पहनाने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है।

READ:  अब अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोरोना रिपोर्ट जरूरी नहीं

मामला बीते बुधवार का है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब शुक्रवार को को-एजुकेटिड निजी कॉलेज के छात्रों का परीक्षा हॉल का एक एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस वीडियो में देखा जा सकता है परीक्षा देने के दौरान बच्चे गत्ते का डिब्बा पहने हुए दिखा दे रहे हैं। छात्र अपनी कक्षा में अर्थशास्त्र और रसायन विज्ञान की परीक्षा दे रहे थे।

इस मामले में संबंधित अधिकारी ने कहा कि, उन्हें (छात्रों को) लिखित परीक्षा के दौरान डिब्बे पहनने के लिए नहीं कहा जा सकता। हमारी ओर से ऐसी कोई सलाह नहीं दी गई, न ही ऐसा कोई नियम है।

READ:  IPL 2021: इस खिलाड़ी के पिता को हुआ कोरोना, अस्पताल में भर्ती

हालांकि, छात्र सांस ले सके और देख सकें, इसलिए डिब्बों को सामने से काटा गया था, लेकिन वे अपने बेंच पर बैठे अन्य छात्रों की उत्तर पुस्तिका देखने के लिए सिर को बाएं या दाएं नहीं हिला सकते थे। इस घटना पर राज्य के शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्य अस्वीकार्य है। कुमार ने इस पूरी घटना को लेकर ट्वीट भी किया। उन्होंने कहा कि किसी के पास ऐसा कोई अधिकार नहीं है कि वह छात्रों के साथ जानवरों जैसा व्यवहार करें। इस अनाचार से जल्द निपटा जाएगा।