Home » HOME » आज से लागू हुए Jio फ्री कॉलिंग के नए नियम : देखें

आज से लागू हुए Jio फ्री कॉलिंग के नए नियम : देखें

Jio Fiber vs Starlink:
Sharing is Important

देश को 4जी डेटा सस्ते में उपलब्ध कराने वाले रिलायंस जियो ने अब अपने प्लान में बड़ा बदलाव कर दिया है. अब जियो 6 पैसे पर मिनट के हिसाब से आउटगोईंग सुविधा का चार्ज वसूलेगा. जिसके बाद से इसका विरोध शुरु हो गया है. सोशल मीडिया पर बॉयकाट जियो कैंपेन चलने लगा है . रिलायंस जियो चाहती है कि अब रिलायंस जियो यूजर्स को नॉन जियो कॉलिंग के लिए पैसे देने होंगे. यह नियम सभी जियो उपभोक्ता के लिए 10 अक्टूबर से लागू होगा.

पोस्टपेड कस्टमर्स को भी 6 पैसा हर सेकंड का देना होगा, लेकिन कंपनी पोस्टपेड में भी इसकी भरपाई के लिए डेटा लिमिट बढ़ा देगी. ऐसा पहली बार हो रहा है कि रिलायंस जियो से किसी दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे. आपको बता दें 5 पैसे हर सेकंड के आपको महीने प्लान क अलावा देने होंगे.

READ:  संकट में है सीहोर-भोपाल टैक्सी सर्विस, कई ड्राइवर फल सब्ज़ी के लगा रहे ठेले

Reliance Jio ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा है कि दूसरे मोबाइल नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए जियो यूजर्स को अब एडिशनल IUC टॉप अप कराना होगा और ये कल यानी 10 अक्टूबर से ही लागू होगा. जियो ने ये भी कहा है कि जब तक टर्मिनेशन चार्ज TRAI जीरो नहीं करती है तब तक के लिए यूजर्स से कॉलिंग के पैसे लिए जाएंगे. वर्तमान में ये तारीख 1 जनवरी 2020 तक की है.

टेलीकॉम इंडस्ट्री में काफी समय से Interconnect Usage Charge को लेकर बहस चल रही है. रिलायंस जियो चाहती है कि TRAI इंटरकनेक्ट चार्ज को जीरो कर दे. लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं हुआ और इसलिए Jio ने ये बड़ा फैसला किया है. रिलायंस जियो ने ऐलान किया है कि अब किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए Jio यूजर्स को हर मिनट के 6 पैसे देने होंगे.

READ:  Tribal declared foreigner, dies before proving himself Indian

जियो से जियो और लैंडलाइन फ्री रहेगा. हालांकि इसके साथ ही जियो ने ये भी कहा है कि इतने वैल्यू का डेटा यूजर्स को मुफ्त दिया जाएगा. एक तरह से ये इसकी भरपाई की तरह होगा.