Home » जिग्नेश मेवानी ने किन कारणों से जॉइन नहीं की कांग्रेस?

जिग्नेश मेवानी ने किन कारणों से जॉइन नहीं की कांग्रेस?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Congress party : जेएनयू छात्र संघ (JNU student party) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार मंगलवार को राहुल गांधी(Rahul Gandhi) की मौजूदगी में कांग्रेस(congress) में शामिल हो गए। इस दौरान गुजरात(Gujarat) के दलित नेता और निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी(Jignesh mevani) भी मौजूद रहे, लेकिन वह पार्टी में शामिल नहीं हुए। बता दें कि कन्हैया कुमार(Kanhaiya Kumar) 2019 के लोकसभा चुनाव(loksabha election) से पहले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of India) में शामिल हो गए थे और उन्होंने बिहार(Bihar) के बेगूसराय से भाजपा के गिरिराज सिंह(BJP’s leader Giriraj Singh) के खिलाफ चुनाव लड़ा था। इस दौरान उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वहीं मेवानी वर्तमान में गुजरात में विधायक(leader in Gujarat) हैं और वडगाम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच (आरडीएएम) के संयोजक हैं।

Siddhu left congress : ‘दलित मुख्यमंत्री बर्दाश्त नहीं हो रहा था इसलिए नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया इस्तीफा’

कौन हैं जिग्नेश मेवाणी?

यूं तो हर कोई कन्हैया कुमार का जिक्र सुन सुनकर उन्हे जानने और समझने लगा। वे कब क्या कर रहे हैं, किस पार्टी के साथ जुड़े हैं इस बात की सभी को जानकारी रहती है। मगर आपको बता दें जिग्नेश मेवाणी गुजरात का वो चेहरा हैं जिन्हें हर कोई जानता है। मेहसाणा जिले में जन्मे जिग्नेश ‘आजादी कूच आंदोलन’ चला चुके हैं। जिसमें उन्होंने लगभग 20 हजार दलितों को एक साथ मरे जानवर न उठाने और मैला न ढोने की शपथ दिलाई थी। पेशे से पत्रकार और वकील जिग्नेश एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

READ:  World Food Day: अगर स्वस्थ रहना है तो हर दिन खाने में अच्छी डाइट लें, रंग- बिरंगी थाली रहेगी लाभदायक

आपको बता दें जिग्नेश की पहचान सिर्फ गुजरात तक ही सीमित नहीं है बल्कि उनके किए कार्यों से उन्होंने पूरे देश में अपना परचम लहरा रखा है। जानकारी के लिए बता दें कि वे एक सफल नेता होने के साथ साथ एक पत्रकार और पेशेवर वकील भी हैं हालांकि वे गुजरात में विधायक हैं और वडगाम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अंडरगार्मेंट और चप्पल में लगी चिप से नकल, देखकर उड़े होश

मेवानी ने रखी अपनी बात

आपको बता दें कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवनी दोनो साथ ही कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे थे। वे दोनो पहले शहीद ए आजम पार्क में मिलकर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए नजर आए बाद में मिली जानकारी के मुताबिक दोनो ही कांग्रेस मुख्यालय पचे जहां पर उन्होंने कुछ शब्द कहते हुए अपने शब्दों को विराम दिया कि, “वैचारिक रूप से कांग्रेस में शामिल हो गया हूं। अभी औपचारिक रूप से कांग्रेस में शामिल नहीं हुआ हूं। अगला चुनाव कांग्रेस के टिकट पर ही लड़ूंगा। लोकतंत्र और आइडिया आफ इंडिया को बचाने के लिए मैं ऐसी पार्टी के साथ होना चाहता हूं, जिसने आजादी के आंदोलन का नेतृत्व किया और अंग्रेजों को देश के बाहर निकाला। इसलिए मैं आज कांग्रेस के साथ हूं।”

READ:  Siddhu left congress : 'दलित मुख्यमंत्री बर्दाश्त नहीं हो रहा था इसलिए नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया इस्तीफा'

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter, and Whatsapp. And mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups