Home » Jaswant Singh: बीजेपी के संस्थापक सदस्य जसवंत सिंह का निधन, 6 साल से कोमा में थे

Jaswant Singh: बीजेपी के संस्थापक सदस्य जसवंत सिंह का निधन, 6 साल से कोमा में थे

Jaswant Singh: Former Union minister and BJP founding member Jaswant Singh passes away
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

बीजेपी (Bharatiya Janata Party) के संस्थापक सदस्य और पूर्व कैबिनेट मंत्री जसवंत सिंह (Jaswant Singh Passes Away) का निधन हो गया है। जसवंत सिंह 82 साल के थे और पिछले छह साल से कोमा में थे। उनका दिल्ली स्थित आर्मी हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्‍व वाली सरकार में वर्ष 1996 से 2004 के बीच रक्षा, विदेश और वित्‍त जैसे मंत्रालयों का जिम्‍मा संभाला। साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में जसवंत बाड़मेर से दावेदारी कर रहे थे लेकिन बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। इसके बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा लेकिन जीत हासिल न कर सके। इसी साल उन्हें सिर में गंभीर चोटें आई थी जिसके बाद से जसवंत सिन्हा कोमा में थे और आज उन्होंने अंतिम सांस ली।

Amar Singh: समाजवादी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष अमर सिंह का निधन

जसवंद सिन्हा भारतीय सेना के जवान रह चुके हैं लेकिन बाद में उन्होंने राजनीति की ओर रुख किया। जसवंद बीजेपी की स्‍थापना करने वाले संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं। उन्होंने राज्‍यसभा और लोकसभा, दोनों सदनों में बीजेपी का प्रतिनिधित्‍व किया। बता दें कि बतौर वित्‍त मंत्री जसवंत सिंह ने स्‍टेट वैल्‍यू ऐडेड टैक्‍स (VAT) की शुरुआत की थी जिससे राज्‍यों को ज्‍यादा राजस्‍व मिलना शुरू हुआ। उन्‍होंने कस्‍टम ड्यूटी भी घटा दी थी।

READ:  Pakistan not in a position to go on war with India: Rajnath Singh

Sushant Singh Rajput: फिल्म अभिनेता सुशांत राजपूत ने की आत्महत्या!

जसवंद सिंह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त कर अपनी संवेदनाए व्यक्त की। पीएम मोदी ने जसवंत के बेटे मानवेंद्र से फोन पर बातचीत कर अपनी संवेदनाएं प्रकट कीं। इसके बाद पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर कहा, “जसवंत सिंह जी ने पहले एक सैनिक के रूप में देश की सेवा की, फिर राजनीति के साथ लंबे वक्‍त तक जुड़े रहकर। अटली की सरकार में, उन्‍होंने महत्‍चपूर्ण विभाग संभाले और वित्‍त, रक्षा तथा विदेश मामलों के क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी। उनके निधन से दुखी हूं। उन्‍हें राजनीति और समाज के विषयों पर अनूठे नजरिए के लिए याद किया जाएगा। उन्‍होंने बीजेपी को मजबूत करने में भी योगदान दिा। मैं हमेशा हम दोनों के बीच हुई बातचीत याद रखूंगा।”

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जसवंद सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वट कर कहा, “बीजेपी के दिग्‍गज और पूर्व मंत्री जसवंत सिंह के निधन से बेहद दुखी हूं। उन्‍होंने रक्षा मंत्री समेत कई अहम पदों पर देश की सेवा की। बतौर मंत्री और सांसद उनका कार्यकाल यादगार रहा है। जसवंत सिंह जी को उनकी बौद्धिक क्षमताओं और देशसेवा की शानदार रिकॉर्ड के लिए याद किया जाएगा। उन्‍होंने राजस्‍थान में भाजपा को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई। इस दुख की घड़ी में उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदनाएं।”

READ:  China, Pak, Taliban-controlled Afghan a concern for India: Chidambaram

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।