UPI से Railway Ticket लेने वाले हो जाएं सावधान!

Railway Ticket : अगर आप रेल से यात्रा (Rail Journey) करने की सोच रहे हैं और यूपीआई पेमेंट (UPI Payment/Digital Payment/OnlinePayment) पर मिल रहे कथित 5 प्रतिशत डिस्काउंट का लाभ उठाने की सोच रहे हैं तो केवल डिजिटल पेमेंट के भरोसे नहीं जाएं बेकअप के लिए नगद रुपये (Cash Payment) अपने पास रखना न भूलें

वरना आपको टिकट खिड़की (Railway Ticket Window) से खाली हाथ भी लौटना पड़ सकता है। रेलवे (Indian Ralway) की लचर व्यवस्था के कारण अब टेक्नोलॉजी फ्रेंडली होना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

क्योंकि इटारसी रेलवे स्टेशन (Itarsi Railway Staion) पर टिकट बुक कराने के लिए अगर आप यूपीआई पेमेंट करने जा रहे हैं तो टिकट काउंटर पर बैठा कर्मचारी आपको डिजिटल पेमेंट न लेने का कहकर लौटा सकता है।

अनेकों यात्रियों के साथ हो रहा है ऐसा

यह वाकया रोज अनेकों यात्रियों के साथ हो रहा है। दरअसल भारतीय रेलवे द्वारा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भोपाल मंडल के सभी स्टेशनों को कैशलेस बनाने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए पीओएस मशीनों को लगाया गया था।

साथ ही यूपीआई से डिजिटल पेमेंट करने पर यात्रियों को मूल किराये में 5 प्रतिशत की छूट देने का फैसला लिया था। भोपाल मंडल के सभी स्टेशनों की आरक्षण खिड़की पर बाकायदा इसकी जानकारी भी चस्पा की गई है।

लेकिन इटारसी जैसे महत्वपूर्ण जंक्शन पर आप यदि यूपीआई के माध्यम से टिकट का पेमेंट करना चाहेंगे तो आरक्षण खिड़की से आपको गैरजिम्मेदाराना जवाब देकर लौटा दिया जायेगा या बाद में आने का बहाना बना दिया जायेगा।

बाजार में भी डिजिटल पेमेंट में बढ़ोतरी

अगर आप के पास नगद उपलब्ध नहीं है तो रेल से यात्रा के आपके मंसूबों पर पानी भी फिर सकता है। डिजिटल पेमेंट से टिकट लेने आए यात्रियों को रेलवे स्टेशन इटारसी के आसपास भटकते हुए आसानी से देखा जा सकता है।

अब इन हाइटेक लेकिन मजबूर यात्रियों के पास विकल्प बचता है कि वे बाजार की दुकानों से ज्यादा भुगतान कर टिकट लें या नगद लेकर आये। ऐटीएम का चार्ज भी महंगा कर दिया गया है जिसकी वजह से बाजार में भी डिजिटल पेमेंट में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

आदेश की खानापूर्ति की जा रही है

लेकिन भोपाल मंडल के इटारसी रेलवे स्टेशन पर न तो कोई क्यूआर कोड लगाया गया है और न ही कोई अन्य जानकारी दी गई है कि पेमेंट कहाँ और कैसे करना है।

सिर्फ एक सफेद कागज पर जानकारी चस्पा कर ऊपर से आए आदेश की खानापूर्ति की जा रही है कि यूपीआई पेमेंट स्वीकार किए जाते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर इस तरह की कोई छूट नहीं दी जा रही है जो टिकट काउंटर पर दी जा रही है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com 

ALSO, READ