Home » Israel के हवाई हमले में गाजा की इकलौती Corona testing lab तबाह, अब तक 217 की मौत

Israel के हवाई हमले में गाजा की इकलौती Corona testing lab तबाह, अब तक 217 की मौत

Israel corona testing lab
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ground Report | News Desk |  इजरायल और फिलिस्तीन (Israel & Palestine) के बीच चल रही मुठभेड़ दिन-ब-दिन और भी बड़ा रूप लेती जा रही है। पिछले 10 दिन से हो रहे इस संघर्ष में दोनों तरफ से हवाई हमले जारी है। कल हुए Israel के हमले में गाज़ा की इकलौती कोरोना टेस्टिंग लैब (Corona testing lab) भी तबाह हो गयी है। कोरोना की स्थिति गाज़ा (Corona testing lab) में भयावह है, बता दें वहां मौजूदा पॉजिटिविटी रेट करीब 28 फीसदी है।

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच अभी क्या हुआ ? What happened between Israel & Palestine recently?
लड़ाई 10 मई को शुरू हुई जब हमास ने अल-अक्सा मस्जिद परिसर जो की यहूदियों और मुसलमानों के लिए एक पवित्र साइट है, पर राकेट दागे। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कम से कम 217 फिलिस्तीनी अभी तक हवाई हमलों में मारे गए हैं, जिसमें 63 बच्चे शामिल हैं, और 1,500 से अधिक लोग घायल हुए है। हमास और इस्लामिक जिहाद का कहना है कि उनके कम से कम 20 लड़ाके मारे गए हैं, जबकि इज़राइल का कहना है कि यह संख्या कम से कम 130 है। इजरायली सेना ने सैकड़ों हवाई हमले किए हैं, उनका कहना है कि वह हमास के आतंकवादी बुनियादी ढांचे को लक्षित कर रहे हैं, जबकि फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने इजरायल में नागरिक ठिकानों पर 3,400 से अधिक रॉकेट दागे हैं।

READ:  YouTube bans all anti-vaccine content

Corona Medicine 2-Deoxy-D-Glucose DRDO benefits: कोरोना में DRDO की दवा कितनी फायदेमंद?


यूनाइटेड नेशन (UN) ने इस खुनी संघर्ष को मानव आपदा का नाम दिया है। गाजा की आबादी करीब 20 लाख है। इजरायल के एयरस्ट्राइक के कारण गाजा के कई घर तबाह हो चुके हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा है की जब तक ज़रूरी है तब तक लड़ाई चलती रहेगी।

दिल्ली में लगेंगी मुर्दे जलाने की विशेष भट्ठियाँ

इजरायली (Israel) एयरस्ट्राइक्स की वजह से गाज़ा की कई इमारतें नष्ट हो चुकी है जिनमे मीडिया के दफ्तर और कॉलेज भी शामिल है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है की इजरायल के हमलों ने कम से कम 18 अस्पतालों और क्लीनिकों को नुकसान पहुंचाया है और एक स्वास्थ्य सुविधा को नष्ट कर दिया है। क्षेत्र में सभी आवश्यक दवाओं में से लगभग आधी समाप्त हो चुकी हैं। गाजा में चिकित्सा आपूर्ति, तेल और पानी की कमी चल रही है, जो की 2007 में हमास द्वारा प्रतिद्वंद्वी फिलिस्तीनी ताकतों से सत्ता पर कब्जा करने के बाद इजरायल-मिस्र की नाकाबंदी में है। इस वक़्त गाज़ा 20 लाख से अधिक फिलिस्तीनियों का घर है। तकरीबन 47000 से अधिक फिलिस्तीनी अभी तक अपना घर छोड़ कर जा चुके है।

READ:  Captain Amrinder Singh Left Congress: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस को कहा अलविदा

कोरोना से अब तक वहां 1,05,700 से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके है और 976 की मृत्य हो चुकी है। लैब तबाह होने से सिर्फ कोरोना की टेस्टिंग में ही नहीं बल्कि बाकी बीमारिया जैसे एचआईवी, हेपेटाइटिस सी के उपचार में भी खलल आएगा।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।