Skip to content
Home » हज़ारों कर्मचारियों ने छोड़ी नौकरी, ट्विटर होने वाला है बंद ?

हज़ारों कर्मचारियों ने छोड़ी नौकरी, ट्विटर होने वाला है बंद ?

Twitter Elon Musk

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) की चर्चा इस समय दुनियाभर में है। जब से दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क (Elon Musk) ने इसकी कमान संभाली है, तब से उनके द्वारा लिए जा रहे फ़ैसलों के चलते ट्विवर (Twitter) को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। एलन मस्क (Elon Musk) जैसे ही आधिकारिक तौर पर ट्विटर के नए मालिक बने, वैसे ही उन्होंने कर्मचारियों को नौकरी से निकालना शुरू कर दिया। एक या दो को नहीं बल्कि पूरी-पूरी टीम को बर्ख़ास्त कर डाला। अब ख़बर है कि मस्क के नए फ़रमान (SOS) के बाद 1200 ट्विटर कर्मचारियों ने इस्तीफ़ा दे दिया है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या ट्विटर (Twitter) जल्द ही बंद हो जाएगा ? आइये समझते हैं पूरा विवाद ।

क्या है एलन मस्क द्वारा जारी यह SOS ?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) के कर्मिचारियों के एक SOS जारी किया। पहले समझ लीजिए की यह SOS  क्या बला है। दरअसल, इस शब्द का प्रयोग मुख्यता संकट के समय होता है। SOS  का सबसे पहले इस्तेमाल समुद्री उपयोग किया जाता था। जिसका मतलब होता था, सेव द शिप।

लेकिन वर्तमान समय में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह संकट के समय इसका उपयोग किया जाने लगा है। मस्क (Elon Musk) द्वारा भेजे गए इस SOS के बाद ट्विटर (Twitter) की दुनिया में एक और भूचाल ला दिया। 1200 कर्मचारियों के इस्तीफ़े की ख़बर आ गई। जिसके बाद दुनियाभर में इस चर्चा ने ज़ोर पकड़ लिया कि ट्विटर का दम निकल गया है। जल्द ही इसके बंद होने का समय आ गया।

1200 कर्मचारियों ने क्यों दिया इस्तीफ़ा ?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक़, एलन मस्क (Elon Musk) ने SOS में लिखा, कृपया आज दोपहर 2 बजे 10वीं मंजिल पर रिपोर्ट करें। उन्होंने ने सॉफ्टवेयर इंजीनियरों (software engineers) से सैन फ्रांसिस्को के लिए उड़ान भरने और व्यक्तिगत रूप से ट्विटर ऑफिस में मौजूद रहने के लिय कहा। मस्क ने आगे लिखा कि केवल वे लोग, जो शारीरिक रप से ऑफिस पहुंचने में असमर्थ हैं या किसी आपात स्थिति में हैं, वे लोगों को को आने की आवश्यकता नहीं है।

इसके साथ मस्क (Elon Musk) ने एक अगले मेल में ट्विटर के इंजीनियरों (engineers) को लिखा कि पिछले 6 महीनों में आपके कोडिंग कार्य ने जो हासिल किया है, उसका एक बुलेट-पॉइंट सारांश भेजें। साथ ही साथ ही कोड की सबसे प्रमुख लाइनों के 10 स्क्रीनशॉट भी भेजें। जिसके चलते मस्क को “ट्विटर टेक स्टैक को समझने” में मदद होगी।

Also Read:  Virat Kohli gets GOAT icon on Twitter, what does it mean?

एलन मस्क (Elon Musk) के “हार्डकोर वर्क” के इस अल्टीमेटम के बाद ट्विटर में इस्तीफों की झड़ी लग गई। एक के बाद एक कर्मचारियों ने नौकरी छोड़ना शुरू कर दिया। तब ही अचानक मची इस उथल-पुथल के बीच कंपनी को अपने दफ्तरों को सोमवार तक बंद करने का आदेश जारी करना पड़ा। ख़बर है कि मस्क द्वारा भेजे गए मेल में कर्मचारियों से लंबे समय तक काम करने या अपनी नौकरी खोने के बीच चयन करने के लिए कहा गया था। जिसके बाद 1200 कर्मचारियों ने इस्तीफ़ा दे डाला।

क्या जल्द ही बंद हो जाएगा Twitter ?

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 1,200 कर्मचारियों ने 18 नवंबर को इस्तीफा दे दिया। इसके बाद एक अफ़रा-तफरी सी मच गई। एलन मस्क सोशल मीडिया कंपनी में ऐसे कौन से बदलाव चाहते हैं, जिसको लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। लोगों का कहना है कि $ 44 बिलियन में खरीदे गए ट्विटर से क्या एक दिन में मुनाफ़ा कमा लेना चाहते हैं मस्क। लोग उनके अजीब-ओ-ग़रीब फैसलों के बाद उन्हें टारगेट कर रहे हैं। इसके साथ ही चर्चा है कि जल्द ही ऐसा चलता रहता तो टविटर को बंद करने की नौबत आ जाएगी।

आपको बता दें कि एलन मस्क ने साल 2022, 13 अप्रैल को ट्विटर ख़रीदने का ऐलान किया था। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को को 54.2 डॉलर प्रति शेयर के रेट से 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था। लेकिन किसी कारण इसके बाद 8 जुलाई को मस्क ने डील तोड़ने का फैसला कर दिया। जिसके बाद ट्विटर ने कोर्ट का रुख कर लिया था।

लेकिन अचानक 28 अक्टूबर तक डील पूरी हो गई।  एलन मस्क ने एक दिन पहले ही ट्विटर के दफ्तर में पहुंचकर सभी को चौंका डाला था। ट्विटर की कमान संभालते ही उन्होंने सबसे पहले कर्मचारियों को नौकरी से निकालना शुरू कर दिया। CEO पराग अग्रवाल को पद से हटाने के बाद मस्क रुके नहीं बल्कि ताबड़तोड़ तरीक़े से कर्मचारियों को निकालना शुरू कर दिया।

Follow Ground Report for Climate Change and Under-Reported issues in India. Connect with us on FacebookTwitterKoo AppInstagramWhatsapp and YouTube. Write us on GReport2018@gmail.com

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: