Home » HOME » Omicron variant : ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना महामारी का अंत है?

Omicron variant : ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना महामारी का अंत है?

Omicron variant

ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) कोरोना महामारी के अंत है। ऐसा दावा कुछ अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपने नये शोध में किया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की इम्युनोलॉजिस्ट मोनिका गांधी ने कहा कि, हम अब महामारी के एक अलग दौर में हैं।

कोरोनावायरस (Coronavirus) आगे भी रहने वाला है। लेकिन उम्मीद है कि यह वेरिएंट और अधिक इम्युनिटी को डेवलप करने का कारण बनेगा, साथ ही महामारी का भी।

Omicron variant को वैज्ञानिकों ने क्यों बताया महामारी का अंत ?

नवंबर 2021 में साउथ अफ्रीका में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) का पता चला था। तब से ही हेल्थ एक्सपर्ट्स इस वेरिएंट पर नजर बनाए हुए हैं।

लेकिन पिछले कुछ सप्ताह के डाटा से पता चलता है कि बेहतर इम्युनिटी और वायरस के विभिन्न म्यूटेशन के कारण गंभीर लक्षण और पूर्व में हुई परेशानियां देखने को नहीं मिल रही है।

READ:  घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

What is IHU, the new variant of Covid-19

वहीं दक्षिण अफ्रीका में हुई एक स्टडी में यह सामने आया है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) के चलते कोरोना की चौथी लहर में अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने की दर डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले 73 फीसदी कम है। यूनिवर्सिटी ऑफ केपटाउन के वेन्डी बर्गर्स ने कहा कि यह एक बेहद मजबूत डाटा है।

तो क्या खत्म हो जाएगा कोरोना ?

हॉन्गकॉन्ग में कुछ वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन के दौरान कोरोना से संक्रमित एक मरीज के फेफड़ों से कुछ टिश्यू के सैंपल एकत्रित किए और यह पाया कि ओमिक्रॉन वेरिएंट अन्य वेरिएंट्स की तुलना में कम रफ्तार से वृद्धि करता है।

Is Omicron variant affecting children more?

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की इम्युनोलॉजिस्ट मोनिका गांधी ने कहा कि भले ही कोरोना संक्रमण के मामले रिकॉर्ड रफ्तार से बढ़ जाएं लेकिन हमें आशा है कि अति संक्रमण और कम लक्षण से संकेत मिलता है कि यह महामारी के अंत की शुरुआत है।

READ:  Makar Sankranti 2022 : मकर संक्रान्ति पर क्यों उड़ाई जाती है पतंग, जानिए!

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and Whatsapp. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.