Home » HOME » International Yoga Day: योग को बढ़ावा देने छात्र ने उठाया ये कदम, साइकिल से भारत यात्रा पर निकला शख्स

International Yoga Day: योग को बढ़ावा देने छात्र ने उठाया ये कदम, साइकिल से भारत यात्रा पर निकला शख्स

Sharing is Important

International Yoga Day: योग हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ हमारे शरीर को शारीरिक लाभ, बल्कि मानसिक लाभ भी मिलता है। योग के इसी महत्व को समझाने का बीड़ा ​इटारसी के एक युवक ने उठाया है। योग को प्रमोट करने के लिए श्री मेहुल लखाणी द्वारा साइकिल से भारत यात्रा की जा रही है।

विद्या भारती द्वारा संचालित भारत भारती केन्द्र के पूर्व छात्र एवं पूर्व आचार्य गोविंदनगर श्री मेहुल लखाणी द्वारा योग जागरण के उद्देश्य से साइकिल से भारत यात्रा की जा रही है। इटारसी पहुंचने पर सरस्वती शिशु मंदिर आर्यनगर में श्री लखाणी का स्वागत अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय के छात्रों को जीवन पद्धति के रूप में योग के महत्व के बारे में मार्गदर्शन दिया।

Karwa Chauth 2021: फॉलो करें ये स्किन रुटीन, करवा चौथ तक खिल जाएगा चेहरा!

लखाणी ने योग के फायदो के बारे में बताते हुए कहा कि योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है। अगर आप जिम जाते हैं, तो यह आपके शरीर को तो तंदुरुस्त रखेगा, लेकिन मन का क्‍या? वहीं अगर आप योग का सहारा लेते हैं, तो यह आपके तन के साथ ही साथ मन और मश्तिष्‍क को भी तंदुरुस्त करेगा।

READ:  सावधान! ATM कार्ड से खरीदते हैं शराब, तो लग सकता है लाखों का चूना

गौरतलब है कि श्री लखाणी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इसी वर्ष 21 जून 2021 को गोविन्द नगर से अपनी सायकल यात्रा प्रारंभ की थी। 121 दिन मध्य प्रदेश के अलग अलग क्षेत्रों से होते हुए उनकी यात्रा आज इटारसी पहुंची। जहां सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय आर्य नगर में उनका स्वागत किया गया। इस दौरान प्राचार्य श्री मुकेश कुमार शुक्ला मालवीय गंज, प्राचार्य श्री नर्मदा प्रसाद मालवीय पुरानी इटारसी, प्राचार्य श्री योगेश शुक्ला आर्यनगर इटारसी एवं पूर्व छात्र श्री सौरभ दुबे व समस्त आचार्य दीदी उपस्थित रहे।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and WhatsappFor suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com