Home » वो इलाका जहां पति की मौत के बाद ‘नरक’ कर देते हैं महिला की जिंदगी

वो इलाका जहां पति की मौत के बाद ‘नरक’ कर देते हैं महिला की जिंदगी

Indonesia Dani Tribal Community Women
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Indonesia Dani Tribal Community: दुनिया में आज भी कई जगहों पर परंपरा के नाम पर महिलाओं की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जाता है। यह वो लोग हैं जो आज भी पुरानी परंपराओं और रीति रिवाजों के चलते महिलाओं की जिंदगी का फैसला खुद ही करते हैं। आज भी दुनिया में कुछ ऐसे ट्राइब्स (Indonesia Dani Tribal Community) है ,जो दिल दहला देने वाली , खतरनाक चीजों पर प्रयोग करते रहते हैं। यह लोग आज भी अपनी जिंदगी में नई चीजों को अपनाना नहीं चाहते हैं। हम बात कर रहे है इंडोनेशिया के ऐसे ही एक दानी ट्राइबल कम्युनिटी (Indonesia Dani Tribal Community) की। यहां आज भी लोग सदियों पुरानी प्रथाओं और परंपराओं का पालन करते आ रहे हैं। ये लोग आज भी हमसे बहुत पीछे है।

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

पुरानी प्रथा के नाम पर किया जाता है महिलाओं के साथ दुर्ववहार
पुरानी प्रथा के अनुसार पति की मौत के बाद महिलाओं को अपनी जिंदगी जीने का कोई हक नही है ऐसा बोला कर यन्हा उनकी जिंदगी छीन ली जाती है। इन महिलाओं की जिंदगी किसी नर्क से कम नही मानी जाती। यन्हा बड़ी ही कम उम्र में इनकी शादी कर दी जाती है। छोटी सी उम्र में शादी होने से जल्दी ही वे मां बन जाती है । जिसके लिए वो अभी तैयार नही होती और ऐसे में कमजोरी ओर प्रसव के दौरान दर्द न सह पाने से उनकी मौत हो जाती है। इतना ही नही यदि वो बच भी जाती है तो उनके पति की मौत के बाद उनके साथ बहुत ही बुरा व्यव्हार किया जाता है।

READ:  सही मायने में देखा जाए तो अकाली दल ही लड़ रहा है किसानों की लड़ाई

पति के मरने के बाद क्या किया जाता है महिलाओं के साथ
छोटी सी उम्र में पति की मौत के बाद महिलाओं की जिंदगी शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाती है। पति की मौत के बाद उनकी उंगलियां काट दी जाती है। उन्हें ऐसा करने के लिए हमारी पुरानी प्रथाएं उन्हे मजबूर करती है।ऐसा करने के बाद उनके घाव पर पट्टी बांध कर आग में पकाया जाता है। ऐसा करने के पीछे की वजह ,ऐसा करने से इंसान भूत नही बनता और उसकी आत्मा को शांति मिलती है बताया जाता है।

बस्तर का नग्न सत्य; ट्राइबल हार्ट लैंड ऑफ इंडिया

READ:  अंडरगार्मेंट और चप्पल में लगी चिप से नकल, देखकर उड़े होश

कई बूढ़ी औरतों की कटी हुई है उंगलियां
दानी ट्राइब की ज्यादातर बूढ़ी औरतों की कटी हुई है उंगलियां। इसकी वजह सिर्फ पुरानी परंपराओं को बताया जाता है। फिलहाल तो इंडोनेशिया सरकार ने इस पर एक्शन लेते हुए ऐसे किसी भी प्रकार की परंपराओं पर बैन लगा दिया है। इसके बावजूद आज भी कई लोग ऐसे ही जो ऐसा कर रहे है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।