Home » श्रीनिवास गौड़ा ने 9.55 सेकंड में रच दिया इतिहास, जानिए उनके बारें में गुड न्यूज़ बुलेटिन में

श्रीनिवास गौड़ा ने 9.55 सेकंड में रच दिया इतिहास, जानिए उनके बारें में गुड न्यूज़ बुलेटिन में

srinivas gowda indian usain bolt
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

ग्राउंड रिपोर्ट । न्यूज़ डेस्क

आज के गुड न्यूज़ बुलेटिन में हम बात करेंगे श्रीनिवास गौड़ा (Srinivas Gowda) की जिन्होंने 9.55 सेकंड में वो कर दिखाया जो दुनिया में कोई नहीं कर पाया। श्रीनिवास गौड़ा ने कर्नाटक की पारंपरिक कंबाला (Kambala) नाम की रेस में 13.62 सेकंड में 142.50 मीटर दूरी तय की। उन्होंने इस बफेलो रेस (Buffalo Race) में 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा साथ ही अब उनकी तुलना दुनिया के सबसे तेज धावक जमैका के उसैन बोल्ट (Usaain Bolt) से की जा रही है। बोल्ट के नाम 100 मीटर रेस में 9.58 सेकंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उनके इस रिकॉर्ड की खबर जल्द ही देश की सुर्खी बन गई। केंद्रीय मंत्री शशि थरुर ने ट्ववीट कर उनके इस हुनर की प्रशंसा की और उन्हें ओलंपिक के लिए तैयार करने की अपील की। इसके बाद स्पोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने उन्हें बुलावा भेजा है जल्द ही हम श्रीनिवास को देश के लिए दौड़ते देख सकते हैं।

श्रीनिवास बन सकते हैं दुनिया की धड़कन

श्रीनिवास दक्षिण कन्नड़ जिले के मूदाबिदरी के रहने वाले हैं। कम्बाला में रिकॉर्ड बनाने के बाद हर तरफ श्रीनिवास की चर्चा है। लोग उनकी स्पीड का आकलन कर रहे हैं। दूरी और समय के हिसाब से 100 मीटर में श्रीनिवास की स्पीड 9.55 सेकंड निकलकर सामने आ रही है, जो बोल्ट से 0.03 सेकंड तेज है। हालांकि, सीधे बोल्ट के रिकॉर्ड से इसकी तुलना नहीं की जा सकती है। क्योंकि श्रीनिवास भैंसों के जोड़े के साथ कीचड़ में दौड़ रहे थे। अगर उन्हें सही ट्रेनिंग दी जाए तो शायद प्रोफेशनल रेसिंग में वो कारनामा कर सकते हैं जिसकी कल्पना भी किसी ने न की हो।

READ:  Chinese army not retreating, Indian army will deploy heavy weapons

कंबाला जीतने के बाद क्या बोले श्रीनिवास

पारंपरिक खेल में रिकॉर्ड बनाकर मुझे काफी तारीफ मिल रही है। मुझे कम्बाला पसंद है। इसका श्रेय मेरे दोनों भैंसों को जाता है। वे बहुत तेज दौड़े और मैं उनके पीछे लगातार दौड़ता रहा।

श्रीनिवास गौड़ा, धावक

श्रीनिवास को ओलिंपिक में भेजने की मांग

श्रीनिवास की काबिलियत को देखते हुए सोशल मीडिया यूजर्स उन्हें ओलिंपिक में भेजने की मांग की थी। उनका कहना है कि सरकार श्रीनिवास को ट्रेनिंग दिलाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। जनता की इस मांग पर केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा-

”मैंने और साई के अधिकारियों ने श्रीनिवास को फोन किया है। उनका रेल टिकट हो चुका है। सोमवार को साई सेंटर में हमारे सीनियर कोच गौड़ा का ट्रायल लेंगे। ज्यादातर लोगों में ओलिंपिक खासकर एथलेटिक्स के बारे में कम जानकारी है। इसमें इंसान की ताकत और धैर्य दोनों परखा जाता है। मैं सुनिश्चित करुंगा कि भारत में कोई भी प्रतिभा बिना जांच के नहीं रहे।’’

किरन रिजीजू, खेल मंत्री

भारत में ऐसे कई हुनरमंद लोग हैं जिन्हें सही समय पर रास्ता नहीं मिलने से उनका हुनर अंधेरे में कहीं खो जाता है। बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें रातों रात ख्याति मिल पाती है। देश के ऐसे हुनरमंद लोगों को अगर सही दिशा प्रदान की जाए तो वे देश का नाम दुनिया में रौशन कर सकते हैं।

READ:  No bail for Aryan Khan for now

कौन हैं उसेन बोल्ट जिससे हो रही है श्रीनिवास की तुलना?

Usain Bolt, Runner

सेंट लियो उसैन बोल्ट  का जन्म 21 अगस्त 1986  को जमैका में हुआ था और वह जमैका के एक धावक और तीन बार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। उसैन बोल्ट 100 मीटर और 200 मीटर और अपनी टीम के साथियों के साथ 4 x 100 मीटर रिले दौड़ के विश्व रिकार्डधारी हैं। 2008 में बोल्ट ने 100 मीटर में एक विश्व रिकार्ड बनाया, बोल्ट ने 100 मीटर को 9.69 सेकण्ड में पूरा कर लिया। बोल्ट ने बीजिंग ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक में 100, 200 मीटर में हिस्सा लिया था। बोल्ट ने क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल में 9.92 और 9.85 सेकण्ड में दुरी तय करके फाइनल में जगह बनाई। हालांकि फाइनल में 200 मीटर की दौड़ को 19.19 सेकण्ड में पूरा किया जो रिकार्ड्स बन गया।

आप ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।