IND vs WI: भारत की विंडीज़ पर जीत के साथ कोहली-रोहित ने बनाए ये नए रिकॉर्ड

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

रिपोर्ट- आयुष ओझा

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर। भारत ने विंडीज़ के खिलाफ खेली जा रही एकदिवसीय सीरीज के पहले मैच में विंडीज़ को 8 विकटो से पटखनी देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। गुवाहाटी में हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली। अपनी इस पारी के साथ ही कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले कप्तानों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिया है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ धमाकेदार 140 रन की पारी खेली और विंडीज से मिले बड़े लक्ष्य को आसान बना दिया। वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिमरोन हेटमेयर के शतक के दम पर 322 रन का स्कोर खड़ा किया था।

READ:  Instagram user sends rape threats to MS Dhoni's daughter Ziva after CSK loss

यह भी पढ़ें: विराट कोहली: आलोचकों का भी दिल जीतना जानता है यह खिलाड़ी

जवाब में पीछा करने उतरी भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे करियर का 36वां शतक बनाया। यह बतौर कप्तान कोहली का वनडे में 14वां शतक था। शतक बनाने वाले कप्तान की लिस्ट में कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ दिया है।

डिविलियर्स ने टीम की कप्तानी करते हुए 13 शतक बनाए थे। कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा 22 शतक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: अजीत वाडेकर: क्रिकेट की दुनिया का वो ‘सितारा’ जिसने टीम इंडिया को लड़ना नहीं, जीतना सिखाया था

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारत की तरफ से वनडे में कप्तानी करते हुए 10 शतक बनाए थे। विराट कोहली उनसे शतक बनाने के मामले में काफी आगे निकल चुके हैं। इसके अतिरिक्त टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी 152 रन की शानदार शतकीय पारी खेली।

READ:  India's lowest score in an innings in Test history, reduced to 36 runs

लंबी परियां खेलने के लिए मशहूर रोहित ‘हिटमैन’ शर्मा अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा पारियों में 150 से अधिक रन बनाने वालों की सूची में पहले स्थान पर आ गए हैं। रोहित ने सचिन तेंदुलकर (5)और डेविड वार्नर (5)को पीछे छोड़ ये उपलब्धि हासिल की है।

यह भी पढ़ें: नागपुर से एलिस्टर कुक के करियर को ऐसे मिली थी उड़ान, अब भारत के खिलाफ खेलेंगे अंतिम मैच

इसके अतिरिक्त रोहित ने अपने कैरियर का 20 वां शतक जड़ दिया, इस पारी के दौरान रोहित ने 8 बार गेंद को दर्शक दीर्घा में भेजा और इस तरह वे भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वालो की सूची में सौरव गांगुली को पीछे छोड़ तीसरे पायदान पर आ गए हैं। अब उनके 194 छक्के हो गए हैं और उनसे आगे केवल धोनी(210) और सचिन(195) है।

READ:  क्या एक बार फिर लॉकडाउन होगा उत्तर प्रदेश?

इसके अतिरिक्त रोहित दुनिया के टॉप 9 देशों के खिलाफ शतक बनाने वाले 8 वें बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच वनडे में 200 रनों की पांचवीं साझेदारी है।

यह भी पढ़ें: विदेशी ज़मीन पर क्यों नहीं जीत पा रही टीम इंडिया?

समाज और राजनीति की अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर फॉलो करें- www.facebook.com/groundreport.in/