india vs australia why 6 year old youngest cricketer archie schiller included to australian squad

आखिर क्यों भारत के खिलाफ 7 साल के नन्हें क्रिकेटर को आस्ट्रेलिया ने टीम में शामिल किया

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आयुष ओझा

अपने नियमित कप्तान और उपकप्तान का बैन झेल रही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के लिए एक 7 साल के खिलाड़ी को अपनी टीम में शमिल किया है । जी हां , आर्ची नाम का महज 7 बरस का ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के 15 सदस्यीय दल का हिस्सा होगा ।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने आर्ची के सातवें जन्मदिन पर ये एलान किया। इस खिलाड़ी ने मेलबर्न में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले कंगारू टीम के साथ अभ्यास भी किया। आर्ची को टीम में शामिल किए जाने की पुष्टि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी की है और उन्हें टीम में शामिल किया जाएगा ये बात इस महीने की शुरुआत में ही सार्वजनिक कर दी गई थी।

टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने उन्हें फोन करके इसकी जानकारी दी थी जिस वक्त कंगारू टीम यूएई में पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट सीरीज खेल रही थी। आर्ची को टेस्ट टीम में शामिल किया जाना मेक अ विश ऑस्ट्रेलिया अभियान के तहत संभव हुआ।

इस अभियान के तहत बेहद मुश्किल हालात का सामना कर रहे बच्चों की विश को पूरी करने की कोशिश की जाती है। आर्ची जब तीन महीने के थे तभी पता चला की आर्ची को दिल की बीमारी है। इसके बाद मेलबर्न में उनकी सर्जरी की गई जो सात घंटे से ज्यादा वक्त तक चली।

इस ऑपरेशन के छह महीने के बाद फिर से उनकी धड़कन और वॉल्व की समस्या सामने आई और फिर से उन्हें इलाज से गुजरना पड़ा। पिछले वर्ष दिसंबर में फिर से उनकी बीमारी सामने आ गई और तीसरी बार उनकी ओपन-हार्ट सर्जरी की गई।

अपने बेटे की इस हालत को देखकर उनका परिवार काफी डर में था क्योंकि उन्हें कहा गया था कि कुछ भी हो सकता है| ऐसे में मेक ए विश के तहत ऐसे मुश्किल हालत में जीवन जीने वाले बच्चो की ख्वाहिश पूरी की जाती है, जिसमें आर्ची की विश एक दिन ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनने की थी।

वर्ष 2018 का क्रिसमस आर्ची के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया। क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की ओर से उनकी विश पूरी की गई है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने कहा कि इस बच्चे और उसके परिवार ने काफी मुश्किल भरे दिन देखें हैं।

जब आर्ची के पिता ने उससे पूछा कि वो क्या करना चाहता है तो उसने जबाव दिया कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का कप्तान बनना चाहता है। जाहिर है ऐसे बच्चे का हमारे साथ होना हमारे लिए प्रेरणादायक है। बॉक्सिंग डे टेस्ट पर हम उसके पदार्पण को लेकर काफी खुश हैं।