Home » बिहार से जुड़े भारत-नेपाल बॉर्डर पर फायरिंग, 1 भारतीय की मौत

बिहार से जुड़े भारत-नेपाल बॉर्डर पर फायरिंग, 1 भारतीय की मौत

भारत नेपाल सीमा विवाद
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भारत एवं नेपाल के बीच कुछ विवाद जारी है। ज्ञात है की नक्शे को लेकर विवाद ने दोनों देशों के बीच खट्टास उत्पन की है। कुछ दिन पहले नेपाल ने एक नक्शा जारी कर भारत के कुछ हिस्सों पर अपना होने का दावा किया।

अंबिका रतनमनी । सीतामणी

भारत-नेपाल बॉर्डर (India-Nepal Border) पर शुक्रवार की सुबह हुए नेपाल पुलिस की गोलीबारी से 1 भारतीय के मौत की खबर आई है। यह घटना बिहार के सीतामढ़ी जिले से लगी भारत-नेपाल सीमा की है। नेपाल पुलिस की गोलीबारी से 1 भारतीय की जान गई है व 3 घायल हुए। वहां के लोगों के मुताबिक 3 घायल व्यक्तियों में से एक को नेपाल पुलिस ने अपनी गिरफ्त में लिया है। बाकी 2 के गंभीर रूप से घायल होने पर उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।  

इस गोलीबारी की वजह अभी अज्ञात है। इस घटना की पुष्टि बिहार के सशस्त्र सीमा बल (SSB) के आयी जी (IG) ने की है। यह घटना सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव की है। दोनों देशों के सीमा पर सुरक्षा बल तैनात कर्दी गई है। भारत-नेपाल बॉर्डर पर प्रचलित तनावपूर्ण स्थिति और गंभीर हो गई है।    

READ:  Gujarat HC stays certain sections of anti-conversion law

ALSO READ: India-Nepal border dispute: A global flashpoint in making

ALSO READ: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने भारत को बताया कोरोना से भी घातक वायरस

भारत एवं नेपाल के बीच कुछ विवाद जारी है। ज्ञात है की नक्शे को लेकर विवाद ने दोनों देशों के बीच खट्टास उत्पन की है। कुछ दिन पहले नेपाल ने एक नक्शा जारी कर भारत के कुछ हिस्सों पर अपना होने का दावा किया। नेपाल संसद में इसको लेकर एक प्रस्ताव भी पारित करने की बात भी थी।   इस नए नक्शे के अनुसार नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया। इस नक्शे में नेपाल ने लिपुलेख, कालापानी, लिंपियाधुरा एवं गुंजी, नाभी और काटी गांव को शामिल कर इनपर अपना क्षेत्रीय दावा जताया है।  

READ:  'Adani' name removed from Mangaluru International Airport

पिछले सप्ताह, नेपाल सरकार ने एक बैठक में इस नक्शे को मंजूरी दी गई।

ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।