Home » HOME » Vaccination in Periods: क्या पीरियड्स में कोरोना वैक्सीनेशन असुरक्षित है?

Vaccination in Periods: क्या पीरियड्स में कोरोना वैक्सीनेशन असुरक्षित है?

Vaccination in Periods: Is Corona Vaccination Unsafe in Periods?
Sharing is Important

Vaccination in Periods: Is Corona Vaccination Unsafe in Periods?: पीरियड्स में कोरोना वायरस का वैक्सीन लगवाना कितना सुरक्षित और कितना असुरक्षित है? इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें कहा गया है कि पीरियड्स के दौरान कोरोना का टीका लगवाना खतरनाक हो सकता है। वहीं भारत सरकार ने इस ट्वीट को संज्ञान में लेकर कहा है कि इस प्रकार की अफवाहें पूरी तरह से गलत और निराधार है। कोई भी इस तरह की अफवाहों के झांसे में न आए। वहीं इस मामले में अपोलो हॉस्पीटल में सीनियर गाइनिकॉलजिस्ट डॉ. शीतल अग्रवाल ने हेल्थ ओपीडी वेबसाइट को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि, सोशल मीडिया में वायरल हो रहा ये मैसेज तथ्यहीन है।

उन्होंने कहा कि, इसमें बताई गई दोनों ही बातें गलत हैं। पहली यह कि पीरियड्स के दौरान इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और दूसरी यह कि वैक्सीन लगवाने से भी इम्यूनिटी कम होती है।  इस तरह के किसी भी गलत मैसेज के चक्कर में आ आएं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएं और अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। पीरियड्स एक नेचरल प्रक्रिया है। इस दौरान आजकल लड़कियां और महिलाएं घर के और बाहर के सारे काम करती हैं। उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आती। ऐसे में कोरोना वैक्सीन से भी डरने की जरूरत नहीं है। यह भी किसी तरह का नेगेटिव असर नहीं डालनेवाली। अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लें।



वहीं दूसरी ओर डॉक्टर मंजुल वी कपाड़िया का कहना है कि कुछ गलत लोगों की अफवाहों से डरने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले, किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा पर अवधि का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। जल्द से जल्द टीका लगवा लेना चाहिए। आप अपने वैक्सीन में देरी नहीं करेंगे, क्योंकि आप अपने पीरियड्स पर हैं। “वैक्सीनेशन किसी भी तरह से महिलाओं के पीरियड्स के लिए नुकसान दायक नही है। यह आपकी मेंसट्यूरल साइकिल के लिए भी हानिकारक नहीं है। इसलिए बिना किसी डर के महिलाएं वैक्सीनेशन जरूर लगवाएं।

READ:  What are the symptoms of Omicron?

Covid-19 Mask: कौनसा मास्क बचाएगा कोरोना की दूसरी लहर से?

Proning for Oxygen Level: ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में कारगर है प्रोनिंग, ऐसे करें ये क्रिया

Coronavirus, when oxygen support needed: कोरोना वायरस होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत कब होती है?

Coronavirus होने पर घर पर रहकर कैसे इलाज करें?

ज़रुर पढ़ें: डॉ. सीएस प्रमेश ने बताए कोरोना से बचने के कारगर तरीके

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Scroll to Top
%d bloggers like this: