Unlock-3: अनलाॅक-2 होगा ख़त्म, जानिए कैसा होगा अनलाॅक-3?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अनलाॅक-2, 31 जुलाई को समाप्त हो रहा है, अनलाॅक-3 (Unlock-3) के लिए एसओपी (SOP) बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अनलाॅक-3 में सिनेमा हॉल के साथ जिम भी खोला जा सकता है। थियेटर के संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। अनलाॅक-3 के लिए एसओपी( स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। एसओपी एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जिसमें किसी काम को करने के लिए स्टेप बाॅय स्टेप जारी इन्फॉर्मेशन दी हुई होती है। क्योंकि 31 जुलाई को अनलाॅक-2 खत्म हो रहा है। इससे पहले सूचना प्रसारण मंत्रालय और सिनेमा हॉल मालिकों के बीच कई दौर की बैठक हुई थी। इसके बाद सिनेमा हॉल मालिक, 50 फीसदी दर्शकों के साथ थियेटर शुरू करने को तैयार हो गए हैं पर मंत्रालय चाहता है कि शुरुआत में 25 फीसदी सीट के साथ सिनेमा हॉल खोले जाएं।

ज़रूर पढ़ें: एक घंटे तक किसी ने नहीं उतारा, एंबुलेंस में ही तड़प-तड़प कर मर गई महिला

कोरोना के हर रोज मामले बढ़ रहे हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कूल और मैट्रो को खोलने पर विचार नहीं किया गया है। पहले इस पर सोचा जा रहा था पर कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से स्कूल और मेट्रो बंद ही रह सकते हैं। क्योंकि हर रोज लगभग 45 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे हैं।

देश में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 49931 नए मामले सामने आए हैं और 708 मरीजों की मौत हो चुकी है। कुल 14,35,453 कोरोना मरीजों में से 4,85,114 एक्टिव मरीज हैं और 9,17,568 मरीज ठीक हो चुके हैं। पूरे देश में अब तक कोरोना से 32,771 लोगों की मौत हुई है।

READ:  जो लोग क्वारंटीन में नहीं रहेंगे, उन्हें जेल में डाल देंगे !

ज़रूर पढ़ें: UP : कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ो की संख्या में हुआ आठ गुना इज़ाफा

लाॅकडाउन के बाद अब अनलॉक-3 (Unlock-3)

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मार्च के आखिर हफ्ते में पूरे देश में लाॅकडाउन लगाया गया था। इस वजह से देश में स्कूल, काॅलेज और फैक्ट्री आदि सब बंद थे। अनलाॅक -1(30 जून) में कोरोना के कारण लगाए गए लाॅकडाउन में ढील दी गई। इसमें आर्थिक प्रतिबंधों को खोला गया। एक जुलाई को अनलाॅक-2 शुरू हुआ जो कि 31 जुलाई को खत्म हो रहा है।

यह लेख अश्वनी पासवान द्वारा लिखा गया है। अश्वनी भारतीय जान संचार संसथान दिल्ली से पत्रकारिता के छात्र रह चुके हैं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: