How to get Coronavirus Vaccine: कोरोना का टीका कब, कहां, कैसे लगेगा, आपके दिमाग में घूम रहे सभी सवालों के जवाब

How to get coronavirus vaccine and what is registration process for covid19 vaccine
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

How to get coronavirus vaccine and what is registration process for covid19 vaccine: कोरोना वायरस के टीके को अब कभी भी अंतिम मजूरी मिल सकती है और नए साल में लोग बेसब्री से कोरोना वायरस के टीके का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच कई तरह के सवाल भी सामने आ रहे हैं कि कोरोना वायरस का टीका कैसे लगेगा… (How to get coronavirus vaccine) किन लोगों को सबसे पहले लगेगा… इसके लिए क्या-क्या चीजें जरूरी है… कौन से दस्तावेज लगेंगे और क्या-क्या (what is registration process for covid19 vaccine)… ऐसे तमाम सवालों के जवाब खुद एम्स (AIIMS) निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया (AIIMS Director Dr. Randeep Guleria) दे रहे हैं। (How to get coronavirus vaccine and what is registration process for covid19 vaccine)

पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगा टीका
डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि कोरोना वैक्सीन को अब कभी भी अंतिम मंजूरी मिल सकती है और जैसे ही वैक्सीन को हरी झंडी मिलेगी, भारत सरकार चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि, शुरुआत में सभी लोगों को कोविड वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। सरकार ने रिस्क फैक्टर के हिसाब से टीकाकरण की प्राथमिकताएं तय की हैं। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्र और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे।

VIDEO: क्या आपको भी सता रहा है कोरोना वायरस होने का डर, देखें इससे जुड़े सवालों के जवाब

दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक और कम उम्र के लोगों का वैक्सिनेशन
इसके बाद एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि, हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कस के बाद दूसरे चरण में 50 साल से ऊपर उम्र के लोग होंगे और साथ ही 50 साल से नीचे की उम्र के वैसे लोग भी शामिल होंगे जिनमें इस महामारी के लक्षण रहे हों। उन्होंने बताया कि फइलहाल टीका लगवाना अनिवार्य नहीं होगा। लोग चाहें तो अपनी स्वेच्छा से लगवा सकते हैं। हांलाकि उन्होंने कहा कि, कोरोना के खतरे से बचने के लिए लोगों को खुद को और अपने परिजनों, रिश्तेदारों और चाहने वालों को सुरक्षित रखने के लिए ये टीका जरूर लगवाना चाहिए।

READ:  Coronavirus के डर से Holi खेले या नहीं?

कितना सुरक्षित है यह टीका (How safe is this coronavirus vaccine)
देशभर में कोरोना के इस टीके को लेकर कई तरह के सवाल भी सामने आ रहे हैं। इसमें से एक बड़ा सवाल ये है कि ये कितना सुरक्षित होगा… क्योंकि कोरोना का ये टीका बहुत जल्दबाजी में बनाया गया है जिसके बाद सवाल उठना भी लाजिमी है। हालांकि इसका जवाब देते हुए डॉ. गुलेरिया ने बताया कि, देश में किसी भी वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत तभी दी जाएगी, जब सरकार को पूरा भरोसा हो जाएगा कि वह लोगों के लिए सुरक्षित है। इसके लिए सभी जरूरी और उपयुक्त मानदंड पूरे किए बिना सरकार किसी भी वैक्सीन को इजाजत नहीं देगी। यही कारण है कि टीके को मंजूरी मिलने में देरी हो रही है।

कोरोना वायरस से मरने वाले इन लोगों के परिजनों को मिलेंगे 65-65 लाख रुपये!

READ:  Delhi Night Curfew: केवल इन कामों के लिए जा सकेंगे घर से बाहर

कहां और कैसे मिलेगा टीका (Where and how will we get the corona vaccine)
लोगों के मन में ये सवाल भी है कि ये टीका कहां और कैसे मिलेगा… इसके जवाब में उन्होंने कहा कि, वैक्सीन के लिए पहले रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्टर्ड लोगों को मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से सूचना दी जाएगी कि उन्हें कब, कहां और कैसे टीका लगाया जाएगा। इस प्रक्रिया में इससे होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा और लोगों को टीका लगवाने में आसानी होगी।

क्या बिना रजिस्ट्रेशन के भी टीका लग सकता है (Can I get vaccinated even without registration)
क्या बिना रजिस्ट्रेशन के भी टीका लगवाया जा सकता है… कुछ ऐसे सवाल भी लोगों के बीच चर्चा का केंद्र है… जैसे बिना रजिस्ट्रेशन के टीका कैसे लगेगा… इस सवाल के जवाब में डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि, नहीं… बिना पूर्व रजिस्ट्रेशन के किसी भी व्यक्ति को कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं दी जाएगी। इसके लिए लोगों को स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट (https://www.mohfw.gov.in/) पर विजिट कर के पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी और कोरोना का टीका लगेगा।

कोरोना का इलाज: अगर रिपोर्ट पॉजिटिव भी आई है तो डरने की नहीं समझदारी की जरूरत है

रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी (Which documents are necessary for registration for corona vaccine)
इस सवाल के जवाब में एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि कोरोना का टीका लगवाने के लिए लोगों को पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इसके लिए फोटो आईडी यानी पहचान पत्र जमा कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी पासबुक, MP/MLA/MLC द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र, पेंशन कार्ड, नियोक्ता (केंद्र सरकार, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनी) द्वारा जारी पहचान पत्र या वोटर आई कार्ड में से कोई भी एक पहचान पत्र जमा करा सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट (https://www.mohfw.gov.in/) पर रजिस्ट्रेशन की प्रकिया के बाद एक पेपर दिया जाएगा जिसे टीकाकरण के समय दिखाना अनिवार्य होगा। टीका लगा रही टीम उस पेपर को वेरीफाइ करेगी। अगर सभी जानकारी सही है तो टीका लगेगा अन्यथा नहीं।

READ:  Covid-19: 771 new double mutant variants found across country, increased concern

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।