Home » HOME » हल्दी-मलाई, जैतून-शहद हेल्दी होठों के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं, देखें कैसे करना है इस्तेमाल

हल्दी-मलाई, जैतून-शहद हेल्दी होठों के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं, देखें कैसे करना है इस्तेमाल

How to cure chapped cracked and dry lips at home Health tips Haldi malai jaitun shahad gulabjal for healthy lips see how to use
Sharing is Important

How to cure chapped creaked and dry lips at home: आजकल ड्राई लिप्स की समस्या बहुत आम हो गई है। जहां लिप्स आपकी खूबसूरती को और बढ़ा देते है तो वहीं इनका ड्राई होना एक समस्या की बात है। लिप्स का सुन्दर दिखना भी उतना ही जरुरी है जितना आपके शरीर का सुन्दर और सुव्यवस्थित दिखना। इसके देखभाल के लिए वैसे तो बाजार में बहुत तरह के लोशन और दवाई मिलती है जो ड्राई लिप्स में फायदेमंद है लेकिन बाजार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से अच्छा है कि हम घरेलू नुस्खों से ही अपने लिप्स को सुन्दर बनाया जाए। (How to cure chapped cracked and dry lips at home)

सूखे होंठों का कारण

1. शरीर में विटामिन की कमी
2. किसी तरह की एलर्जी का होना
3. धुप या सर्दी की हवा से
4. होंठों की सफाई ना रखने से
5. बार- बार लिप्स को चाटने से
6. धूमप्रान या शराब से
7. सही तरह का आहार ग्रहण ना करने से
8. होंठों पर किसी पुरानी या गलत गुणवत्ता का प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से

चेहरे और बालों के लिए वरदान है ये चीज, जानिए क्या है इसके फायदे

शहद :
फटे और ड्राई लिप्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते है। एक बाउल में शहद ले और साथ ही उसमे थोड़ा सा सुहागा डाले और इसका एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को दिन में 3-4 बार लगाए ऐसा करने से आपके ड्राई और फटे लिप्स की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाएगी और आपके लिप्स पहले की तरह ख़ूबसूरत लगने लगेंगे। (How to cure chapped cracked and dry lips at home)

READ:  International Tolerance Day: To build a better world for human being

हल्दी और मलाई :
हल्दी के साथ मलाई का पेस्ट तैयार करने के लिए बेसन में थोड़ा – सा हल्दी पाउडर और कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को नहाने से पहले चेहरे और बदन पर लें। इसके बाद बॉडी लोशन लगाएं। इससे सनटैन दूर होगा। सर्दियों में आप इसमें 1 बड़ा चम्मच मलाई मिला सकते हैं। इसके प्रयोग से मृत त्वचा निकल जाएगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

Aloe vera side effcts- एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते हैं ये 7 गंभीर नुकसान

गुलाबजल :
होठों से सूखापन हटाने के लिए सबसे आसान तरीका है गुलाबजल। इसके जरिए आपको होंठ साफ करने हैं तो एक कॉटन बॉल भी चाहिए होगी और थोड़ी-सी ग्लिसरीन भी। गुलाबजल में ग्लिसरीन मिलाकर लिक्विड तैयार कर लें। अब इसमें कॉटन बॉल भिगोकर होठों पर रखें। ऐसा करने से होंठों के सूखापन में काफी फायदेमंद होगा।

READ:  Vegetable fat reduces the risk of suffering a stroke

जैतून :
जैतून का तेल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होंठों पर लगाएँ। तीन-चार दिन नियमित उपचार करने पर आपके होंठों की दरारें भरने लगेंगी या भर जाएँगी। इसके साथ ही सूखे हुए होंठों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

Health Tips: इस वक्त सोना हो सकता है खतरनाक, देखें क्या है नुकसान?

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।