Home » HOME » PM मोदी की सुरक्षा पर हर दिन कितना पैसा ख़र्च होता है?

PM मोदी की सुरक्षा पर हर दिन कितना पैसा ख़र्च होता है?

PM Modi's security

PM Modi’s security : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा पर रोजाना एक करोड़ 62 लाख रुपए खर्च होते हैं। यह जानकारी 2020 में संसद में दिए एक प्रश्न के लिखित जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने दी थी। उन्होंने लोकसभा में बताया कि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप, यानी SPG सिर्फ प्रधानमंत्री को ही सुरक्षा देता है।

साल 1981 से पहले भारत के प्रधानमंत्री के आवास की सुरक्षा (PM Modi’s security) की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस के उपायुक्त की होती थी। इसके बाद सुरक्षा के लिए STF का गठन किया गया।

1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद एक कमेटी बनी और 1985 में एक खास स्पेशल प्रोटेक्शन यूनिट बनाई गई। तब से इसी के पास प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा है।

READ:  Assembly Elections Date: चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान करते हुए कहीं ये 10 ज़रूरी बातें !

प्रधानमंत्री हेलिकॉप्टर से न जाकर गाड़ी से क्यों गए?

प्रधानमंत्री किसी कार्यक्रम में हेलिकॉप्टर के जरिए जा रहे हैं तो किसी खास परिस्थिति के लिए कम से कम एक वैकल्पिक सड़क मार्ग तैयार रखने का नियम होता है।

इस रास्ते पर सुरक्षा व्यवस्था की जांच सीनियर पुलिस अधिकारी PM के दौरे से पहले करते हैं। इस रास्ते पर सुरक्षा जांच रिहर्सल के समय SPG, स्थानीय पुलिस, खुफिया ब्यूरो और ASL टीम के अधिकारी सभी शामिल होते हैं।

PM के दौरे का प्रोटोकॉल क्या होता है? जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

एक जैमर वाली गाड़ी भी काफिले के साथ चलती है। ये सड़क के दोनों ओर 100 मीटर दूरी तक किसी भी रेडियो कंट्रोल या रिमोट कंट्रोल डिवाइस के को जाम कर देते हैं, इससे रिमोट से चलने वाले बम या IED में विस्फोट नहीं होने देता।

READ:  Omicron variant : ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना महामारी का अंत है?

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and Whatsapp. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com