Skip to content
Home » कतर ने ‘फीफा’ के आयोजन पर कितना पैसा ख़र्च किया है ?

कतर ने ‘फीफा’ के आयोजन पर कितना पैसा ख़र्च किया है ?

फुटबॉल के महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) का आगाज़ कतर मे 20 नवंबर से शुरू हो चुका है। कतर (Qatar) ने इस आयोजन में पानी की तरह पैसा बहाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस बार फीफा पर सबसे अधिक पैसा ख़र्च किया गया है। कतर में 28 दिन चलने वाले फीफा वर्ल्ड कप में 64 मैच खेले जाएंगे। जिसमें कुल 32 टीमें भाग ले रही है। वहीं इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमों के ऊपर भी पैसों की बारिश होने वाली है।

फीफा पर कितना ख़र्च कर रहा कतर

कतर में आयोजित फीफा पर खर्च होने वाले पैसे को लेकर हर ओर चर्चा है। लेकिन यह अनुमान लगाना असंभव है कि कतर मफीफा विश्व कप के आयोजन में वास्तव में कितना पैसा खर्च हो रहा है। लेकिन बात सच है कि 1930 से शुरू हुए इस फुटबॉल विश्व कप का यह अब तक का सबसे खर्चीला आयोजन है।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आयोजन की कुल लागत दो सौ अरब डॉलर से भी अधिक है। कतर की खेल आयोजन समिति के अध्यक्ष हसन अल तावडी कहते हैं कि जब से कतर को मेजबानी की घोषणा की गई है तब से लेकर इसके आधारभूत ढांचे के निर्माण में ही 200 अरब डॉलर से ज्यादा खर्च हो चुके हैं। अमेरिका की एक खेल वित्त कंसल्टेंसी फ्रंट ऑफिस स्पोर्ट्स का अनुमान है कि इसकी लागत करीब 220 अरब डॉलर होगी।

क्यों ख़र्च हुआ इतना पैसा?

पानी की तरह ख़र्च हो रहे पैसा की एक बड़ी वजह यह भी है कि कतर सरकार ने आयोजन से पहले एक बड़ी धनराशि एक नया मेट्रो स्टेशन, एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई सड़कें, करीब सौ नए होटल और मनोरंजन की अन्य चीजों के निर्माण में लगा दिए हैं।

विश्व कप खत्म होने के बाद, महज़ 28 लाख की जनसंख्या वाले इस देश में इतने बड़े स्टेडियम की कोई जरूरत नहीं होगी। लेकिन फिर भी कतर में कुल आठ जगहों पर मैच होने हैं जिनमें से सात जगहों पर स्टेडियम कतर 2022 के लिए बिल्कुल नए बनाए गए हैं। सरकार का कहना है कि इन सबको बनाने में करीब 6.5 अरब डॉलर का खर्च आया है।

फीफा वर्ल्ड कप विजेता राशि

फीफा वर्ल्ड कप दुनिया का सबसे अधिक ख़र्चीला गेम है। इस खेल की लोकप्रियता का कोई जोड़ नहीं है। 32 देश इस बार फीफा वर्ल्ड कप में खेल भाग ले रही है। वहीं बहुते से देश विश्व कप के लिए क्वालीफाई ही नहीं कर पाते हैं। ऐसा कहना ग़लत नहीं कि इस टूर्नामेंट में पैसों की बारिश होती है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फीफा विश्व कप में चैंपियन बनने वाली को 344 करोड़ रुपए इनाम की राशि दी जाएगी।

रनर टीम पर भी बरसेगा पैसा

जानकारी के मुताबिक, फुटबॉल विश्व कप 2022 में कुल प्राइज मनी 3568 करोड़ रुपए है। वहीं रनरअप रहने वाली भी मालामाल होगी इस टूर्नामेंट में उप विजेता रहने वाली टीम को 245 करोड़ की धनराशि मिलेगी। तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 219 करोड़ जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 202 करोड़ रुपए मिलेंगे। निचले स्तर पर रहने वाली टीम को भी 72 करोड़ रुपए मिलेंगे।

Follow Ground Report for Climate Change and Under-Reported issues in India. Connect with us on FacebookTwitterKoo AppInstagramWhatsapp and YouTube. Write us on GReport2018@gmail.com

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: