Skip to content
Home » सरकार ने पिछले डेढ़ साल में कितने यूट्यूब चैनल्स किए ब्लॉक ; देखें

सरकार ने पिछले डेढ़ साल में कितने यूट्यूब चैनल्स किए ब्लॉक ; देखें

YouTube channels blocked by the government

YouTube channels blocked by the government : सोशल मीडिया (Social media) वर्तमान समय में एक शक्तिशाली माध्यम बन चुका है। सरकार से लेकर पूरे विश्व तक अपनी बात पहुंचाने के लिय लोग इसका इस्तेमाल कर करते रहे हैं। हर वो मुद्दा इस माध्यम से उठाया जाता है जिसको अन्य माध्यमों पर जगह नहीं मिलती। लेकिन इसका ग़लत रूप से इस्तेमाल भी जारी है। सबसे बड़ी चुनौती फेक न्यूज़ फैलना है। जो कई बार बड़ा खतरा बन कर समस्या पैदा कर देती है।

देश में सरकार समय-समय पर सोशल मीडिया (social media) पर कई तरह के सख्त एक्शन ले चुकी है। हालही में लोकसभा में दिए गए सवालों के जवाब में सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) का कहना था कि मंत्रालय समय-समय पर कार्यक्रम संहिता का पालन करने के लिए निजी सैटेलाइट टीवी चैनल्स को एडवाइजरी भी जारी करता है। हम लगातार सोशल मीडिया को लेकर सख्त नियम बनाने पर मंथन कर रहे हैं।

यूट्यूब चैनल्स ब्लॉक करने का क्या है कारण

YouTube channels blocked by the government

सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में जवाब देते हुए जानकारी दी है कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69A के उल्लंघन को लेकर ‘सूचना और प्रसारण मंत्रालय’ (MIB) ने वर्ष 2021 और 2022 में 78 यूट्यूब आधारित न्यूज चैनल्स और उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें ब्लॉक किया है। (YouTube channels blocked by the government) इसके साथ ही अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसी अवधि के दौरान ‘इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय’ (MeitY) ने 560 यूट्यूब यूआरएल को ब्लॉक किया है।

अनुराग ठाकुर ने यह भी बताया कि केंद्र सरकार ने टेलिविजन चैनल्स द्वारा प्रसारण के कार्यक्रम संहिता और विज्ञापन कोड के उल्लंघन की शिकायतों/शिकायतों के निवारण के लिए एक वैधानिक तंत्र (Statutory Mechanism) प्रदान करने के तहत जून 2021 में केबल टेलिविजन नेटवर्क नियम, 1994 में संशोधन किया है।

अनुराग ठाकुर के अनुसार, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए केंद्र सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा, देश की एकता और अखंडता और लोक व्यवस्था आदि के हित में कंटेंट को ब्लॉक करने के लिए किसी भी सरकारी एजेंसी या मध्यस्थ को निर्देश जारी करने का अधिकार देती है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterKoo AppInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: