आर्टिकल 370 हटने के बाद कश्मीर में बाहरी लोगों ने कितनी ज़मीनें खरीदीं ?

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय बीते मंगलवार को लोकसभा को बताया कि अगस्त 2019 के बाद से जम्मू एवं कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद से केंद्रशासित प्रदेश में अब तक महज़ 34 बाहीरी लोगों ने ज़मीन खरीदी है। इन सभी लोगों ने संपत्तियां जम्मू, रियासी, उधमपुर और गांदेरबल जिलों में लीं हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक लिखित सवाल के जवाब में लोकसभा को बताया, ‘जम्मू एवं कश्मीर सरकार द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर के बाहर के 34 लोगों ने आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से केंद्रशासित प्रदेश में जमीनें खरीदी हैं।’

रीवा : साधु बना शैतान..! महंत पर नाबालिग को जबरन शराब पिलाकर रेप का आरोप

आर्टिकल 370 हटने के बाद छह गुना बढ़ गए ज़मीन के दाम

अधिकारी ने बताया, ‘आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में ज़मीन की कीमतें लगभग छह गुना बढ़ गई थी। तीन लाख रुपये प्रति कनाल में उपलब्ध प्लॉट अब 18 लाख रुपये प्रति कनाल में बिक रहे हैं।

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री ने लिखित जवाब में संसद को बताया कि दिसंबर 2021 में जम्मू एवं कश्मीर के बाहर के लोगों द्वारा कुल सात जमीनें खरीदी गईं। ये सभी सात प्लॉट जम्मू में हैं। बता दें कि जम्मू एवं कश्मीर में पूर्व में लागू अनुच्छेद 35ए जम्मू कश्मीर के बाहर से लोगों को यहां पर संपत्ति खरीदने पर रोक लगाता था।

बता दें कि केंद्र सरकार ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू एवं कश्मीर से आर्टिकल 370 हटा दिया था और इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com 

ALSO READ