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कैसे दूर कर सकते हैं कमर और पीठ दर्द की समस्या ?

कमर और पीठ दर्द
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बिस्तर पर बैठकर काम करने से या आड़े-तिरछे पोजीशन में बैठकर काम करने से आपकी कमर दर्द होने लगती है। इसलिए आप अपने बैठने की पोजीशन पर ध्यान दें। इसके लिए आपको अपने घर में उसी उंचाई की चेयर और टेबल की व्यवस्था करनी चाहिए, जितनी आमतौर पर ऑफिसेज में होती है। अगर आप नीची या बहुत ऊंची टेबल पर काम करते हैं, तो आपको पीठ दर्द की समस्या होती रहेगी

1. नींद में आपकी सोने की मुद्रा या स्थि‍ति के कारण कई बार कमर या पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। अगर आपको लगता है कि कमर दर्द का कारण आपके सोने की स्थि‍ति है, तो उसके लिए सतर्क रहें।

2. आप किस चीज पर सोते हैं, यह भी बेहद अहम होता है। अगर आप मोटे नर्म गद्दे पर सोते हैं, जो काफी स्पंजी है, तो यह आपके कमर या पीठ दर्द का कारण बन सकता है। कोशि‍श करें कि गद्दा थोड़ा कठोर हो, जो पीठ और कमर के लिए सहयोगी हो।

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3. अत्यधि‍क तनाव लेना भी कमर दर्द के कारणों में से एक है। दरअसल आपका ज्यादा तनाव लेना आपके मस्तिष्क के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करता है और रीढ़ की हड्डी वाले स्थान पर दर्द पैदा कर सकता है।

4. वसा का अत्यधि‍क जमाव कई बार आपकी मांसपेशि‍यों में दर्द पैदा करने का काम करता है, जो लगातार बना रहता है। इसके लिए जरूरी है, के वसा के जमाव अर्थात मोटापे को कम किया जाए।

5.  हड्डि‍यों क कमजोर होना भी कमर और पीठ दर्द होने का एक प्रमुख कारण है। हड्ड‍ियां मजबूत रहें इसके लिए कुछ व्यायाम और सही खानपान को दिनचर्या में शामिल करना बेहद जरूरी है। हड्ड‍ियों के लिए कैल्शि‍यम का सेवन जरूरी है।

WHO कहता है कि आपको स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करना चाहिए। अगर आपके इलाके में पूरी तरह लॉकडाउन हो गया है या आपने खुद को आइसोलेशन में रखा है, तो संभव है कि आप घर से बाहर बिल्कुल भी न निकल पाएं। ऐसे में घर पर ही थोड़ा बहुत व्यायाम करने से कम से कम खाना पचेगा और हड्डियां स्वस्थ रहेंगी। इससे दर्द की समस्या भी दूर होगी।

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