Hockey World Cup : कनाडा को हरा सीधे अंतिम 8 में भारत, दक्षिण अफ्रीका बाहर

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आयुष ओझा

भुवनेश्वर में चल रहे हॉकी वर्ल्ड कप में शनिवार को ग्रुप सी के अंतिम दो मुकाबले खेले गए जिसमें पहले मुकाबले में भारत ने अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए कनाडा को 5-1 से हराकर ग्रुप टॉप करते हुए सीधे क्वार्टर-फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

वहीं दूसरे मुकाबले में भी बेल्जियम ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराया पर वो गोल अंतर के मामले में भारत से पीछे रह गए जिस वजह से उनको अंतिम 8 में जगह बनाने के लिए एक और मुकाबला खेलना होगा ।

ग्रुप सी से भारत ने सीधे क्वार्टर – फाइनल में प्रवेश किया जबकि बेल्जियम और कनाडा ने दूसरे और तीसरे स्थान पर रहते हुए अगले दौर के लिए क्वालीफाई किया और दक्षिण अफ्रीका की टीम बेल्जियम से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है ।

READ:  टिड्डियों की एंट्री से हाई अलर्ट पर दिल्ली, केजरीवाल सरकार ने जारी की एडवाइजरी

भारत ने अपनी अपनी लय बरकरार रखते हुए कनाडा के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। पहले क्वार्टर के 12 वें मिनट में ही हरमनप्रीत सिंह ने गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। ये बढ़त दूसरे क्वार्टर तक रही लेकिन इसके बाद कनाडा ने वापसी करते हुए 39 वें मिनट में फ्लोरिस वैन सोन ने गोल कर स्कोर बराबर कर दिया। अंतिम क्वार्टर में भारत ने 1 के बाद 1 कुल 4 गोल कर मुकाबला एकतरफा बना दिया और 5-1 से शानदार जीत दर्ज की।

ये स्कोर 6-1 भी हो सकता था अगर अंतिम लम्हों में मिले पेनाल्टी कॉर्नर को भारतीय टीम सही तरह भूना पाती पर बावजूद इसके अपने लीग मुकाबलो में अविजित रहते हुए भारत ने शानदार ढंग से अंतिम 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है।

READ:  International Yoga Day: Healthy Body, Quiet Mind

भारत के लिए शनिवार के मुकाबले में मैन ऑफ द मैच ललित उपाध्याय रहे जिन्होंने 47 वे और 57 वे मिनट में गोल दागा। वहीं दिन के दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने बेल्जियम के खिलाफ मैच के पहले ही मिनट में गोल किया पर इसके बाद बेल्जियम के डिफेंस के आगे उनकी एक ना चली और मैच में कोई गोल ना कर सके जबकि बेल्जियम ने दक्षिण अफ्रीका के डिफेंस की धज्जियां उड़ाते हुए 14वें, 18वें, 22वें, 30वें और 48वें मिनट में गोल करते हुए उन्हें टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया।