Home » Himachal Pradesh Ex CM Virbhadra Singh passes away: हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का निधन, जानिए 6 बार मुख्यमंत्री पद मिलने की कहानी!

Himachal Pradesh Ex CM Virbhadra Singh passes away: हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का निधन, जानिए 6 बार मुख्यमंत्री पद मिलने की कहानी!

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री(chief minister) और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरभद्र सिंह(Virbhadra Singh) का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार तड़के निधन हो गया। भले ही वह अप्रैल में कोरोनावायरस(covid 19) से ठीक हो गए थे, लेकिन कुछ दिनों पहले उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता को आईजीएमसी (IGMC) में भर्ती कराया गया था।

Cabinet Expansion 2021: 43 में से 7 UP से, Scindia-Minakshi को जगह, Nisith Pramanik सबसे युवा मंत्री!मोदी के नए कैबिनेट मंत्रिमंडल ने ली शपथ, जिनमें शामिल हुए उत्तरप्रदेश के 7 मंत्री

आईजीएमसी ने दी निधन की सूचना

आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ जनक राज ने पीटीआई-भाषा को बताया(PTI), “पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जी(CM veerbhadra singh) का यहां इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल(IGMC) में सुबह करीब चार बजे मल्टी-ऑर्गन फेल्योर के कारण निधन हो गया।”

87 वर्षीय सिंह पहले कोरोनावायरस से पीड़ित थे और उन्हें 13 अप्रैल को मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके ठीक होने और अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई और उसे कुछ दिन पहले आईजीएमसी में भर्ती कराया गया था।

READ:  MP: शिक्षा मंत्री ने स्कूली बच्चों के अभिभावकों से कहा, 'मरते हो तो मर जाओ हमे फर्क नहीं पड़ता'

https://twitter.com/ANI/status/1412913851176165378?s=09

दो बार जकड़ा था कोरोना वायरस ने

वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) 13 अप्रैल को कोरोना वायरस(covid 19) से संक्रमित हुए थे, जिसके बाद उन्हें मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि कोरोना से ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी और वे शिमला आ गए थे। इसके कुछ दिन बाद ही उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी, जिसके बाद आईजीएमसी में भर्ती कराया गया, जहां फिर कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। हालांकि वह दूसरी बार भी कोविड-19 से ठीक हो चुके थे।

उनके करीबी सूत्रों ने बताया कि वह पिछले दो दिनों से वेंटिलेटर पर थे।

Sustainable Development: निरंतर स्थायी विकास हेतु वागधारा सतत प्रयास रत

1983 में पहली बार बने मुख्यमंत्री

वीरभद्र सिंह छह बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वीरभद्र सिंह साल 1983 से 1990, 1993 से 1998, 1998 से 2003, 2003 से 2007 और 2012 से 2017 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। उन्होंने मुख्यमंत्री के कार्य से हिमाचल को 25 सालों तक नवाजा था। कांग्रेस से सत्ताधारी होने के साथ ही वे अच्छे प्रवर्तक के रूप में भी हम सब के बीच एक छाप छोड़ गए। इसके अलावा यूपीए सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भी रह चुके थे। साल 1962 में पहली बार लोक सभा के लिए चुने गए वीरभद्र सिंह 5 बार संसद के सदस्य रहे थे। वह 9 बार विधान सभा के लिए भी चुने गए थे।

READ:  असम के डिब्रूगढ़ में सहकर्मी से बलात्कार के आरोप में डॉक्टर गिरफ्तार

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।