Home » हार्टबीट अचानक से कम हो जाती है, ठीक करने के 5 जबरदस्त नुस्खे

हार्टबीट अचानक से कम हो जाती है, ठीक करने के 5 जबरदस्त नुस्खे

हार्ट अटैक के मरीज़
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Heartbeat suddenly reduces, 5 tremendous tips to cure: वैसे तो डॉक्टर खानपान बेहतर रखने की सलाह देते है लेकिन छोटी- छोटी स्वास्थ्य समस्याएं इंसान घेरती ही रहती है। जिसे घरेलू नुस्खों का उपयोग कर दूर किया जा सकता है। यदि आपकी हृदय गति यानी हार्ट रेट अचानक से घट जाती है तो ये आपके दिल के अस्वस्थ होने का संकेत देते है। जिसमें सर्दी में ठंड लग जाने के कारण, पुराने हृदय रोग की वजह से या फिर उम्रदराज लोगों में ये समस्या ज्यादातर देखी जाती है। ऐसे में अगर आप अपनी जीवनशैली में थोड़ा बहुत बदलाव करके सावधानी नहीं बरतते हैं, तो हार्ट रेट से जुड़ी समस्या आपके लिए खतरनाक हो सकती है। (Heartbeat suddenly reduces, 5 tremendous tips to cure)

यह है हार्टबीट के लिए 5 नुस्खे (Heartbeat suddenly reduces, 5 tremendous tips to cure)

1. रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। इससे दिल और शरीर दोनों स्वस्थ रहते हैं। एक्सरसाइज करने से शरीर की आर्टरीज लचीली बनती हैं, जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और दिल को मजबूती मिलती है। इसके लिए जिम जाना ही जरूरी नहीं। इसके लिए रोजाना कुछ देर पैदल चलना, साइकल चलाना, डांस करना, स्विमिंग करना और योग करना भी काफी है।

READ:  World Postal Day 2021: लोग समझें डाक का महत्व, इसलिए मनाया जाता है 'डाक दिवस'

2. हार्ट रेट को सही बनाए रखने व हृदय की सेहत के लिए अपने वजन को नियंत्रण में रखना बेहद जरूरी है। मोटापा, दिल से संबंधित कई बीमारियों की वजह बनता है। अपनी लंबाई के हिसाब से अपना वजन नियंत्रित रखें। अपने वजन पर नियमित रूप से नजर बनाए रखें। अगर मोटापे से बचने में कामयाब हो रहे हैं तो ये आपके दिल के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है।

कोविड महामारी और बुन्देलखण्ड का पलायन

3. पौष्टिक तत्वों से मिला भरपूर आहार लें। इससे शरीर तो स्वस्थ रहता ही है, साथ ही दिल भी सेहतमंद रहता है। ऐसे भोजन से बचें जिनमें ट्रांस फैट ज्यादा होते हैं। नॉनवेज, नमक, चीनी, चिकनाई और जंक फूड का बहुत ज्यादा सेवन न करें। हार्ट प्रॉब्लम्स से बचने के लिए लाइफस्टाइल  को सक्रिय बनाएं। अपने आहार में मौसमी सब्जियां, हरी सब्जियां, नट्स और ड्राई फ्रूट्स, मछली, दूध आदि को शामिल करें और रोजाना थोड़ा वक्त धूप में बिताएं।

4. पानी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का सबसे सस्ता और अच्छा इलाज है। आप जितना पानी पिएंगे, आपका शरीर उतना स्वस्थ रहेगा। अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो दिल की धड़कन बढ़ सकती है। इसलिए अगर आपको अपनी धड़कन बढ़ी हुई महसूस हो, तो तुरंत बैठ जाएं या लेट जाएं और 2 मिनट शांत अवस्था में रहने के बाद 1 ग्लास पानी पिएं।

READ:  Karwa Chauth Special 2021: सरगी में खाएं एप्पल की खीर, आसान है इसे बनाने की ​रेसिपी

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

5. कई बार नींद की कमी के कारण भी आपके दिल की धड़कन असामान्य हो जाती है। इसलिए हृदय गति बढ़ने पर आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। सामान्यतः माना जाता है कि व्यक्ति के लिए 6-7 घंटे की नींद पर्याप्त है। मगर यदि आपके दिल की धड़कन कुछ दिनों से असामान्य चल रही है, तो आपको कम से कम 7-9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.