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Healthy Lungs in Coronavirus : कोरोना काल में फेफड़ों को कैसे बनाए मजबूत?

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Healthy Lungs in Coronavirus :भारत में कोरोना वायरस की यह दूसरी लहर (Coronavirus second wave) काफी भयावक रूप के साथ तेजी से फैल रही है। ऐसी परिस्थिति में आप सभी को इस संक्रमण से संक्रमित होने से बचने के लिए उन तमाम सावधानियों को ध्यान में रखते हुए अपने फेफड़ों को भी हेल्दी (healthy lungs in coronavirus) बनायें रखना अति आवश्यक है। जिससे आपको किसी भी प्रकार का कोई जोखिम ना उठाना पड़े।

healthy lungs in coronavirus आपको बता दें कि कोरोना वायरस की यह दूसरी लहर लोगों के लंग्स पर सीधा वार कर रही है। जो लोगों के मौत का सबसे बड़ा कारण है । ऐसे में आपको अपने लंग्स को स्वस्थ और काफी मजबूत बनाएं रखना बेहद जरुरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिन्हें आप अपनाकर घर बैठ ही अपने फेफड़ों को हेल्दी बना सकते हो।

कोरोना काल के समय फेफड़ों की देखभाल ऐसे करें –

1. स्मोकिंग ना करें या आदत को बदलें – आपको बता दें, कि स्मोकिंग करने या धूम्रपान (Avoid Smoking) करने से न सिर्फ आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा होता है बल्कि आपको अस्थमा और सीओपीडी जैसी भी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा बना रहता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनमें कोविड-19 संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है और ऐसे लोगों के लिए मौत का खतरा अधिक बना रहता है। इस लिये जितना हो सकें उतना जल्दी अपनी इस आदत को बदल दें और स्मोकिंग न करें।

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2. ब्रीदिंग एक्सरसाइज – हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार लोगों को अपने फेफड़ों को हेल्दी बनाने रखने के लिए नियमित रूप से प्राणायाम (Pranayam) बेहद फायदेमंद होता है यह एक सरल और काफी असरदार उपाय है। इसके साथ ही आपको अपने फेफड़ों और श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आपको प्राणायाम के साथ ही साथ डेली रूटीन में अनुलोम-विलोम जैसे Breathing Exercise भी जरूर करना चाहिए। आप यह क्रिया थोड़े देर के लिये ही सही लेकिन करें जरूर। क्योंकि यह आपके फेफड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस क्रिया को करने से आपके फेफड़े साफ होते हैं साथ ही आपके ऑक्सीजन का प्रवाह (Oxygen Flow) भी अच्छा बना रहता है। इसके अलावा जब आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते हैं तो आपके शरीर में ऊर्जा ज्यादा समय तक बनी रहती है साथ ही आपको मानसिक रोगों और तनाव से भी मुक्ति मिलती है।

3. इंडोर और आउटडोर प्रदूषण से बचें – आपको बता दें कि प्रदूषण न सिर्फ आपके घर के बाहर होता है बल्कि आपके घर के अंदर भी प्रदूषण मौजूद होता है जिसे हम अक्सर नज़रअंदाज कर देते है। घर के अंदर मौजूद प्रदूषण भी आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक होता है। इसलिए आपको इंडोर और आउटडोर (Indoor and Outdoor Pollution) दोनों ही जगहों पर के प्रदूषण से बचना चाहिए।

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4. फिजिकल एक्टिविटी – फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) आपके सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। यह आपके फेफड़ों और हृदय को स्वस्थ बनाये रखने में मददगार होती है। लिहाजा आपको प्रतिदिन 30 मिनट या हफ्ते में 150 मिनट एक्सरसाइज यानि फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत जरूरी है।

5. हेल्दी और संतुलित आहार – आपको अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिये भरपूर मात्रा में फलों और सब्जियां का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इनमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, विटामिन जैसे आवश्यक तत्व पाये जाते है। आपको अपने डाइट में फलों और सब्जियों के साथ डेयरी फूड्स और हेल्दी ऑयल इन फूड (Healthy Food) आइटम्स को भी शामिल करना चाहिएं।

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