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Health Tips: जमीन पर बैठकर खाना खाने से होते हैं कई फायदें, कई तरह की बीमारियां अपने आप ही हो जाती है दूर

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Health Tips: बदलते समय के साथ लोगों के लाइफस्टाइल में कई बदलाव देखने को मिले हैं। उन्हीं में से एक खाना खाने का तरीका! आजकल लोग डायनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन एक वक्त वह भी था, जब लोग जमीन पर बैठकर खाते थे। खाने की इस आदत की वजह से कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहते हैं। (health tips for healthy lifestyles) आयुर्वेद में भी जमीन पर बैठकर खाना खाने के कई फायदें बताएं हैं। आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में…

ज्यादातर लोग जमीन पर सुखासन (आलती-पालती मारकर बैठना) में बैठकर खाते हैं। जमीन पर सुखासन में बैठकर खाने से भोजन जल्दी पचता है। साथ ही पोषक तत्व भी बेहतर ढंग से अवशोषित होते हैं और आप कैलरी भी ज्यादा नहीं लेते। एक स्टडी के अनुसार 90 प्रतिशत बीमारियां गलत पॉजिशन में बैठकर खाने से होती हैं। ऐसे में जरुरी है कि खाना खाते वक्त अपनी सही पॉजिशन का ध्यान रखें।

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ध्यान रखें
हालांकि अगर आप पीठ दर्द, घुटने या गठिया दर्द, स्लिप डिस्क, रीढ़ की हड्डी की समस्या और साइटिका से जूझ रहे हैं तो आप सुखासन में बैठकर न खाएं। साथ ही यह भी जरुरी नहीं कि आप अगर दिन में तीन वक्त का भोजन लेते हैं, तो तीनों वक्त सुखासन में बैठकर खाएं। दिन में एक बार का भोजन सुखासन मुद्रा में ले सकते हैं।

ये हैं फायदें
बता दें कि सुखासन मुद्रा में बैठकर खाना खाने से विटामिन बी 12, विटामिन डी, हीमोग्लोबिन की कमी पूरी नहीं होती। दरअसल, इस मुद्रा में बैठकर खाने से पोषक तत्व ज्यादा अब्जॉर्ब होते हैं। क्रॉस लेग्ड मुद्रा में बैठना शरीर की गतिशीलता, लचीलेपन, स्थिरता और निचले शरीर की ताकत के लिए अच्छा है। इससे मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है।

वजन कम करने में भी सहायक
क्रॉस लेग्ड पॉजिशन शरीर में रक्त संचार को बढ़ाती है क्योंकि यह तंत्रिकाओं को शांत करती है और उनमें तनाव को दूर करती है। चूंकि इस पॉजिशन में बैठकर आप कम भोजन करते हैं और इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है इसलिए यह वजन घटाने में भी मददगार है। इसलिए खाते वक्त इस बात का भी जरुर ध्यान रखें।

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