Home » Health tips for Coronavirus: पालक के ये पांच फायदे, जो इसे ‘सुपर पॉवर फूड’ बनाते हैं

Health tips for Coronavirus: पालक के ये पांच फायदे, जो इसे ‘सुपर पॉवर फूड’ बनाते हैं

Health tips for Coronavirus spinach Benefits palak ke fayde health food palak
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Health tips for Coronavirus: बचपन में हममें से अधिकांश लोगों को पालक और पालक (Spinach Benefits Palak ke fayde) से बनी सब्जियों से नफरत रहती थीं। लेकिन जब पालक के अंदर ऐसे तत्व पाये जाते है, जो हमारे हेल्थ के लिये काफी फायदेमंद होती है। पालक (Spinach Benefits Palak ke fayde) के अंदर ऐसे लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शारीरिक विकास के लिए आवश्यक होते हैं। तो आइये आज हम आपको पालक के कुछ ऐसे पांच हेल्थ बेनिफिट (Health tips for Coronavirus) के बारे में बताते है जो इसे एक सुपरफूड (Spinach Benefits Palak ke fayde) बनाते हैं –

पोषक तत्व –
पालक लगभग सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें मैंगनीज, आयरन, जिंक और विटामिन जैसे बी1, बी2, बी6,  सी, ई और के पर्याप्त मात्रा में पायी जाती हैं। पालक में पाए जाने वाला कैरोटीनॉयड हमारे शरीर में पहुँचकर विटामिन ए में बदल जाते हैं। वहीं विटामिन की बात करे तो यह हमारे शरीर के मेटबॉलिज्म को संतुलित बनाए रखने के साथ ही साथ कई अन्य संबंधित कार्यों को करने में भी सहायक होते हैं।

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

READ:  What are the risks of smokers during the COVID-19 pandemic?

दिल के लिए लाभदायक –
पालक के अंदर डायट्री नाइट्रेट की प्रचुर मात्रा पायी जाती है, जो हमारे हृदय प्रणाली को सुरक्षित रखता है। पालक में नाइट्रेट की मात्रा हमारे शरीर के बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में सहायक होता है और धमनियों को चोक होने से रोकने मदद करता है, जिससे हमारे शरीर में दिल के दौरे पड़ने की संभावनाएं कम हो जाती है।

कैंसर से लड़ने में मदद –
जब हम हाई फैट-कोलेस्ट्रॉल डाइट का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर में फ्री रैडिकल्स के माध्यम से हमारे बॉडी में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ा देता है। जब कि फ्री रैडिकल्स हमारे शरीर में हृदय रोग के खतरे को बढ़ाते हैं। वे हमारे डीएनए के लिए नुकसानदायक होते हैं, जिससे म्यूटेशन होता है जो आपके के शरीर में कैंसर का कारण बन सकता है। पालक में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो फ्री रैडिकल्स को बेअसर करने में मददगार होते हैं और हमारे शरीर को और क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। पालक के अंदर एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल के तत्व भी मौजूद होते हैं।

18+ Vaccination: 1 मई को वैक्सीन कहां और कैसे लगेगी?

READ:  AIRSA का 'हल्ला बोल', रिसर्च स्कॉलर्स पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ शुरू किया आंदोलन

आंखों के लिए फायदेमंद –
पालक आँखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है विभिन्न वैज्ञानिक रिसर्चों में पाया गया है कि कैरोटीनॉयड पिगमेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन यह हमारी आंखों की दृष्टि के लिए काफी फायदेमंद हैं। ये पिगमेंट मोतियाबिंद के खतरे को कम करते हैं। साथ ही वे एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करते हैं जो एजिंग को धीमा करने में मदद करते हैं। पालक में ये पिगमेंट प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।