Haldi is ramban for these 5 diseases including cancer

कैंसर सहित इन 5 रोगों के लिए रामबाण हैं आपके किचन में रखी ये चीज

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

जैसा कि आप जानते है सभी गुणकारी नुस्खों में से एक हल्दी। जिसके फायदे बहुत सारे होते हैं। हल्दी (Haldi) को आमतौर पर हमारे देश में एक मसाले के तत्व के रूप में माना जाता है, लेकिन हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स की प्रचुर मात्रा होती है। वहीं एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक तत्वों वाले कई सारे ऐसे औषधिय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से हल्दी का उपयोग न सिर्फ हमें कैंसर,सर्दी -खांसी जैसी गंभीर बीमारियों से बचाती है बल्कि सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है ।

गले में दर्द, खराश, खांसी, कफ जमा होना या फिर टॉन्सिल ये आम लक्षण हैं। इनसे बचने का सबसे कारगर तरीका है कच्ची हल्दी (Haldi)। आधा चम्मच कच्ची हल्दी का रस लेने से आराम होता है या फिर एक छोटा टुकड़ा मुंह में डालने से भी फायदा होगा।

READ:  New Year 2021: नए साल में अपने दोस्तों को भेजें ये Best Wishes

Skin Care Tips: Aloe Vera कब और कैसे उपयोग करना चाहिए

अगर आपकी त्वचा ऑयली है और बार-बार होने वाले मुहांसे यानि पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में गुलाब जल के साथ हल्दी (Haldi) को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में 2-3 बार करने से मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

गले और छाती से जुड़ी किसी भी बीमारी से बचने के लिए हल्दी के दूध का सेवन असरदार होता है। वैसे कच्ची हल्दी से बेहतर कुछ नहीं है। रात को कच्ची हल्दी का टुकड़ा चबाकर सो जाएं, सुबह कफ से आराम मिल जाएगा। 

READ:  NTPHC in Pulwama sans basic facilities

हल्दी-मलाई, जैतून-शहद हेल्दी होठों के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं, देखें कैसे करना है इस्तेमाल

रोजाना कम से कम 1 ग्राम हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके साथ ही हल्दी शरीर में टी.बी की बीमारी को बढ़ाने वाले हानिकारक कारकों को खत्म करती है।

हल्दी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जिसका नियमित रुप से दही में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत में निखार आने के साथ ही चेहरे की झुर्रियों को मिटाती है। हल्दी को एंटी एजिंग उपाय के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Health Tips: इस वक्त सोना हो सकता है खतरनाक, देखें क्या है नुकसान?

READ:  मौलाना से शादी के बाद इस अभिनेत्री ने बदल दिया अपना नाम, इंस्टाग्राम पर पोस्ट की ये तस्वीरें

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: