Skip to content
Home » गुना : 30 साल से एक पुल के लिय आवेदन कर रहा बंजारा समुदाए !

गुना : 30 साल से एक पुल के लिय आवेदन कर रहा बंजारा समुदाए !

मध्य प्रदेश गुना

मध्य प्रदेश गुना/ मध्य प्रदेश की सड़को को अमेरिका से बेहतर बताने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के राज्य में मध्य प्रदेश के गुना से आई एक वीडियो उनके विकास के दावों की पोल खोलती नज़र आ रही है गुना ज़िले के गोचारा में स्कूल जान के लिय बच्चों को रस्सी की मदद से जान जोखिम डालकर नदी पार कर स्कूल जाना पड़ रहा है।

क्योंकि गोचा नदी पर आज तक पुल नहीं बनाया गया है। 60 परिवारों के बच्चे नदी को रस्सी पर चढकर पार करते हैं। यहां गांव में सहरिया और बंजारा समुदाय के लोग पिछले 30 साल से पुल के लिय आवेदन दे रहे हैं।

नई दुनिया की ख़बर के मुताबिक, मध्य प्रदेश गुना के राघोगढ़ ब्लाक की गोचा आमल्या पंचायत में गोचापुरा में 60 घर बने हुए है। यह सहरिया-आदिवासी और बंजाराओं की बस्ती है। इसी गांव का एक वीडियो वायरल है। जानकारी के मुताबिक इस गांव में रहने वाले जगदीश बंजारा अपनी बेटी पूजा भील और पत्नी बनीबाई के साथ निकले।

मध्य प्रदेश गुना : रस्सी की मदद से नदी पार कर स्कूल जाते बच्चे

मध्य प्रदेश गुना / नदी को पार करने के लिय उनकी बेटी और पत्नी को रस्सी पर चढकर पार करना पड़ा। इसी तरह लोग यहां अपनी जोखिम डालकर नदी पार करते आ रहे हैं। बच्चे हर रोज खतरों से खेलकर जामनेर और दूसरे गांव में पड़ने के लिए इस तरह रास्ता पार करने को मजबूर हैं।

गोचा गांव के निवासी जितेंद्र सहरिया का कहना है कि जब नदी उफान पर होती है, तो रस्सियां भी डूब जाती है, कई बार बच्चों का रस्सी पर से पैर फिसल जाने की वजह से नदी में गिर जाते है। ऐसी एक घटना कान्हा के साथ भी हुई, जिसे बचाने जगदीश नदी में कूद गया।

उसका कहना है कि बरसात में बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं। सरकार को पुल बनाने के लिय कहते-कहते थक चुके हैं। दशकों से यहां पुल नहीं बन सका। हम लोग अपनी जान जोखिम में डालने को मजबूर हैं।

गांव वाले 30 साल से दे रहे पुल के लिय आवेदन

मध्य प्रदेश गुना / नई दुनिया की ख़बर के मुताबिक गोचा नदी पर पुल बनाने को लेकर गांव वाले पिछले 30 साल से तहसील और एसडीएम कार्यालय को आवेदन दे रहे हैं, लेकिन उसके बाद भी पुल का निर्माण नहीं हुआ है।

तीन दशक में एक पुल नहीं बन सका। गांव वाले बंजारा समुदाए के ताल्लुक रखते हैं। उनका कहना है कि बंजारा समुदाए से होने के चलते उनकी बात को सुना ही नहीं जाता है। जिसके कारण गांव वाले दुखी हैं।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterKoo AppInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: