दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, राष्ट्रपति ट्रंप करेंगे उद्घाटन

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वह गुजरात के अहमदाबाद में हाउडी मोदी की तर्ज पर आयोजित ‘केम छो ट्रंप’ कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। ट्रंप जिस मोटेरा स्टेडियम का लोकार्पण करेंगे, वह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) का अध्यक्ष रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट था।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में से एक मोटेरा को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। इस स्टेडियम में एकसाथ 1.10 लाख लोग बैठ सकते हैं। स्टेडियम का निर्माण वाई पिलर की डिजाइन के अनुरूप किया गया है, जिससे स्टेडियम के किसी भी हिस्से में बैठने पर व्यू ब्लॉक की समस्या नहीं होगी। स्टेडियम में दिव्यांग बच्चों के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके निर्माण पर करीब 700 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता लगभग 1.10 लाख है। यह क्षमता विश्व के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम की तुलना में सर्वाधिक है। 

READ:  IFFCO ने तैयार किया विश्व का सबसे पहला लिक्विड नैनो यूरिया, दुनिया भर के किसानों होगा फायदा

मोटेरा स्टेडियम के पुनर्निर्माण में पार्किंग का भी पूरा खयाल रखा गया है। स्टेडियम में लगभग 3000 कार और 10000 दो पहिया वाहनों की पार्किंग का इंतजाम किया गया है। यह स्टेडियम देश का इकलौता ऐसा स्टेडियम है, जहां डे-नाइट मैच के लिए एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है।

जीसीए के इस स्टेडियम में हरेक स्टैंड में फूड कोर्ट और हॉस्पिटेलिटी एरिया तैयार किया गया है। इसके अलावा क्रिकेट एकेडमी भी बनाई गई है। यह स्टेडियम भारत का पहला ऐसा स्टेडियम है जिसमें फील्ड ऑफ प्ले एलईडी लाइट्स की व्यवस्था है। इसके अलावा यहां पर अत्यंत आधुनिक पेवेलियन और हाईटेक मीडिया बॉक्स तैयार किया गया है। स्टेडियम की मुख्य पिच ब्लैक और रेड सॉइल के कॉम्बीनेशन से बनेगी, जबकि सभी प्रेक्टीस पिच इंडोर रहेगी।

READ:  IFFCO Nano Urea: 45 किलो यूरिया की जगह नैनो यूरिया की आधा लीटर बोतल होगी पर्याप्त

Comments are closed.

%d bloggers like this: