Home » GST काउंसिल बैठक: किन चीज़ों पर मिली राहत, क्या हुआ मंहगा:देखें

GST काउंसिल बैठक: किन चीज़ों पर मिली राहत, क्या हुआ मंहगा:देखें

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

देश में मंदी को लेकर मचे घमासान के बीच शुक्रवार को वित्त मंत्री सीतारमण ने कॉरपोरेट टैक्स में बड़ी कटौती करने का ऐलान कर दिया. कंपनियों और कारोबारियों को राहत देने के इस फैसले का कांग्रेस नें जमकर विरोध किया.

वहीं दूसरी तरफ़ गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की 37वीं बैठक में भी कई अहम फैसले लिए गए हैं. गोवा में आयोजित इस बैठक में कई चीजों पर टैक्स कम कर दिया गया है, वहीं कुछ चीजों पर टैक्स में बढ़ोतरी भी हुई है.

एक हजार रुपये से लेकर 7500 रुपये तक के होटल कमरे के लिए 12 प्रतिशत जीएसटी 7500 रुपये के ऊपर के होटल कमरों पर 18 प्रतिशत जीएसटी वसूला जाएगा एक हजार रुपये तक के होटल पर कोई भी जीएसटी नहीं लगाया जाएगा

READ:  West Bengal Violence: पश्चिम बंगाल हिंसा में अब तक क्या-क्या हुआ?

जीएसटी काउंसिल की मीटिंग बाद लिए गए फैसले

वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि जीएसटी की ये सभी नई दरें 1 अक्टूबर 2019 से लागू हो जाएंगी. साल 2024 में भारत में होने वाले अंडर 17वुमंस फीफा वर्ल्डकप के लिए इस्तेमाल होने वाली चीजों पर नहीं लगेगा टैक्स

फैसले के बाद किन चीज़ों पर घटा-बढ़ा टैक्स : देखें

डायमंड इंडस्ट्री में जॉब वर्क पर टैक्स पांच फीसदी से घट कर 1.5 फीसदी

आउटडोर कैटरिंग पर टैक्स 18 फीसदी से घट कर 5 फीसदी

पैकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले पोलिप्रोपलीन बैग और बोरियों पर 12 फीसदी टैक्स

आयातित और देश में नहीं बन रहे डिफेंस गुड्स पर जीएसटी, आईजीएसटी खत्म

कैफीन ड्रिंक्स पर जीएसटी को बढ़ा दिया गया है. जीएसटी काउंसिल में लिए गए फैसले में अब ऐसी ड्रिंक्स पर 28 फीसदी जीएसटी लगाया जाएगा. इसके अलावा 12 प्रतिशत का सेस भी लगेगा.

पैसेंजर व्हीकल्स में 1500 सीसी डीजल और 1200 सीसी की पेट्रोल गाड़ियों को सेस में राहत. पेट्रोल गाड़ियों के लिए 1 प्रतिशत और डीजल गाड़ियों के लिए तीन प्रतिशत तक सेस में कटौती.