Green Tea for Immunity: कोरोना काल में ग्रीन टी सबसे अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर

Green Tea for Immunity booster in coronavirus pandemic
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Green Tea for Immunity booster in coronavirus pandemic: ग्रीन टी (Green Tea for Immunity booster in coronavirus pandemic) आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा अगर आप इस ग्रीन टी में कुछ ऐसे प्राकृतिक चीजों को मिलाकर सेवन करना शुरू करते है, तो यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बूस्ट (Green Tea for Immunity booster in coronavirus pandemic) करने में काफी मदद करता है। जिससे आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

ग्रीन टी का नाम सुनते ही लोगों के मन में सबसे पहले विचार वेट लॉस (Green tea for weight loss) का आता है। क्योंकि ग्रीन टी का ज्यादा इस्तेमाल वेट लॉस के लिए ही किया जाता हैं लेकिन हम आपको बात दें कि ग्रीन टी ना सिर्फ वेट लॉस के लिये इस्तेमाल किया जाता है बल्कि यह आपकी इम्यूनिटी की क्षमता को बूस्ट कर (Green Tea for Immunity) आपको बीमारियों से भी बचाने में भी मददगार होती है। ग्रीन टी एक लो कैलोरी वाली सुपरड्रिंक है और अगर आप इसमें कुछ ऐसे प्राकृतिक (natural herbs) चीजों को मिला कर पियें तो इसके फायदे कई गुना ज्यादा बढ़ जाता हैं।

ग्रीन टी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है।

कई शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि ग्रीन टी के अंदर मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व के साथ ही कैटेचिन नाम का पॉलिफेनॉल के भी तत्व पाये जाते है। ये दोनों ही तत्व आपके इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी में एंटी-माइक्रोबियल के भी तत्व मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस को शरीर में फैलने से रोकती हैं (Stops the growth of bacteria and virus)। यदि आप 1 कप ग्रीन टी रोजाना लेना शुरू करते है तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा।

READ:  Vaccination in Periods: क्या पीरियड्स में कोरोना वैक्सीनेशन असुरक्षित है?

कोरोना काल के समय मिलाएं ग्रीन टी में ये सुपर प्राकृतिक चीजें (Natural herbs in green tea)

ग्रीन टी को सुपर ड्रिंक बनाने के लिए आपको
ग्रीन टी, श्याम ओैर राम दोनों तुलसी की 15-15 पत्तियां को लें, अदरक, नींबू, शहद, छोटे बारीक मेथी के दाने, गिलोय की डंडियां, अश्वगंधा, पत्थर चट्टा की पत्तियां या इसका चूर्ण, नीम की ताजी पत्तियां, अर्जुन छाल का पाउडर, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, कच्ची हल्दी या पिसी हल्दी, सुलेमानी नमक और पुदीने की ताजी पत्तियों को लेना है।

बनाने की विधि –

* इसे बनाने के लिए आपको रात में सोने से पहले एक पात्र में नीम की पत्तियां, 1 छोटा स्पून मेथी दाना, गिलोय की डंडियां, अर्जुन छाल का पाउडर, पत्थर चट्टा की पत्तियां या इनका चूर्ण, अश्वगंधा, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, अदरक और कच्ची हल्दी इन सभी चीजों को पानी में डाल कर भिगोकर रख देना है।

* अगली सुबह सारी चीजों को अच्छे से मिलाकर मिक्सी में पीस लें।

* अब आप एक पैन लें और इसमें 1 गिलास पानी डालकर इसमें पीसी हुई इन सामग्री को डालें। अब इसे अच्छी तरह से उबलने के लिए 15 मिनट के लिए रखें। जब पानी का यह मिश्रण अच्छे से उबलकर पौना गिलास बच जाएं तो फिर गैस को बंद करके इसमें ग्रीन टी की पत्तियों को मिलाएं। उसके बाद आप इसे 5 मिनट के लिए ढंक कर रख दें।

* अब आप इसे एक कप में छान कर निकाल लें और इसमें नींबू का रस, शहद, चुटकी भर सुलेमानी नमक और पुदीने की तीन – तीन ताजी पत्तियों को डालकर अच्छे से मिला लें।

READ:  Coronavirus, when oxygen support needed: कोरोना वायरस होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत कब होती है?

* अब आपकी सुपर स्पेशल ग्रीन टी बनकर तैयार है। अब आप अपनी बेहतरी सुबह की शुरुआत इस सुपर स्पेशल ड्रिंक के साथ करें.

स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार फायदेमंद है ये चाय

* मेथी (Methi) मेथी आपके ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को नियंत्रित (BP and Sugar control) करने में सहायक होती है।

* अदरक (Ginger) अदरक आपके शरीर में ऊर्जा लाने का काम करती है। तो वहीं नींबू आपके शरीर में विटामिन सी (Lemon for Vitamin C) की कमी को दूर करता है साथ ही साथ आपके फैट भी कम करने में मददगार होता है।

* शहद (Honey) शहद आपके पेट को साफ करने और आंखों की रोशनी को अच्छा रखने में सहायक होती है।

* पत्थर चट्टा की पत्तियां और सुलेमानी नमक गॉल ब्लैडर या किडनी के अंदर होने वाले स्टोन (Prevents stone) को रोकने में मददगार होता हैं।

* पुदीना पुदीना आपके पाचन को अच्छा बनाएं रखता है और गर्मियों में होने वाले अपच की समस्याओं को भी दूर करती है।

* गिलोय, काली मिर्च,अर्जुन छाल, हल्दी, अश्वगंधा और दालचीनी यह सभी एक औषधि है। जो आपके शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते है जिससे कि आपकी बॉडी को ताकत मिली है बीमारियों से लड़ने के लिए।

ग्रीन टी के फायदे (Green tea benefits)

ग्रीन टी आपके हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होती है। इसके अंदर एंटीऑक्सिडेंट, एंटी एजिंग के गुण पाये जाते है।जो आपको कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। यदि आप रोजाना नियमित रूप से ग्रीन टी लेते है तो इससे आपका पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है और आपके चेहरे पर जल्दी से झुर्रियां भी नहीं आती है। साथ कई और भी रोगों से भी निजात मिलता हैं। यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है।इस प्रकार मौजूदा हालत यानि कोरोना महामारी के इस समय में यह ग्रीन टी एक बेहद ही अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक है।

READ:  Coronavirus: भाप लेने का सही तरीका अपनायें, कोरोना को दूर भगाएं!

Covid-19 Mask: कौनसा मास्क बचाएगा कोरोना की दूसरी लहर से?

Proning for Oxygen Level: ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में कारगर है प्रोनिंग, ऐसे करें ये क्रिया

Coronavirus, when oxygen support needed: कोरोना वायरस होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत कब होती है?

Coronavirus होने पर घर पर रहकर कैसे इलाज करें?

ज़रुर पढ़ें: डॉ. सीएस प्रमेश ने बताए कोरोना से बचने के कारगर तरीके

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.