सरकार गाइडलाइन जारी करें, हम गणेश जी की झाँकी तैयार करेंगे: संस्कृति बचाओ मंच

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कोरोना के चलते देश के कई राज्यों में लॉकडाउन है। अनलॉक हो रहा है लेकिन अब भी कोताही बरती जा रही है। वहीं भोपाल में भगवान गणेश और दुर्गा पूजा के लिए जगह-जगह बनने वाली झांकियों के लिए संस्कृती बचाओ मंच ने सरकार से अपील करते हुए कहा कि सरकार इस मामले में गाइडलाइन जारी करें हम सभी नियमों का पालन करते हुए झांकी बनाएंगे और भगवान श्री गणेश और दुर्गा जी प्रतिमाओं का विराजित करेंगे।

इस मामले में संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने कहा कि, शासन के आदेशानुसार हिन्दू समाज हमेशा आपकी गाईड लाईन का पालन करता आया है। अतः बाल गंगाधर तिलक द्वारा समाज को जोड़ने के उद्देश्य से भगवान गणेश की प्रतिमा की स्थापना भारत में प्रारंभ हुई और देश की आजादी में इसका प्रमुख योगदान रहा। यह हमारी सनातन परम्परा है।

उन्होंने कहा कि, भोपाल में नवाबी काल में भी भोपाल के प्रथम गणेश सराफा चौक में बैठाये गये जो कि अभी तक निरंतर प्रारंभ है। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा भी शासन के निर्देशानुसार ही निकाली गई और परम्परा का निर्वहन हुआ। लेकिन सरकार आदेश के अनुसार कोरोना महामारी के चलते कहीं भी सार्वजनिक झाँकी लगाकर गणेश उत्सव नहीं मनाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि, यह निर्णय से हिन्दू समाज को आघात पहुँचा है। हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री भी स्वयं गणेश उत्सव को बड़ी धूमधाम से आयोजित करते है। हमारा शासन से और आपसे विनम्र निवेदन है कि शासन जो भी गाईड लाईन तय करेगा उसके अनुसार ही हम झाँकी का निर्माण करेंगे। जिससे कि किसी भी प्रकार से कोरोना महामारी ना फैले और हमारी परम्परा का निर्वहन भी हो जाये।

उन्होंने कहा कि, हम समस्त गणेश एवं दुर्गा उत्सव समिति व हिन्दू समाज आपसे निवेदन करता है कि अपने निर्णय पर आप पुर्नविचार करें। इसकी के साथ भोपाल में लगभग 600 मूर्तिकार के परिवार है जिन्होंने मूर्तियों का निर्माण लगभग पूर्ण कर लिया है आगामी 22 अगस्त से गणेश उत्सव प्रारंभ हो रहा है और मूर्तियाँ बनकर पूर्ण हो गयी है। ऐसे में आपके निर्णय से प्रजापति समाज के सामने रोजी रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है। अतः आपसे निवेदन है कि गणेश उत्सव की झाँकी लगाने की अनुमति प्रदान कर हिन्दू समाज की भावनाओं का सम्मान करें। समस्त गणेश एवं दुर्गा उत्सव समिति आपकी आभारी रहेगी।

ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।